अपने पार्टनर को देखना है स्‍लिम और हेल्‍दी तो करें ये काम…

न्यू यॉर्क : अगर आप अपने जीवनसाथी को चुस्त-दुरुस्त देखना चाहते हैं तो खुद अपना वजन घटाने का प्रयास करें। शोधकर्ता बताते हैं कि अगर कोई अपना वजन घटाने की कोशिश करता है तो दूसरे लोगों को भी उससे प्रोत्साहन मिलता है। एक हालिया शोध के नतीजों से पता चला है कि अगर किसी दंपति में एक साथी भी अपना वजन घटाने की प्रतिबद्धता दिखाते हैं तो इस बात की पूरी संभावना रहती है कि दूसरा साथी भी अपना वजन घटाने की कोशिश करे।

अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट में प्रोफेसर एमी गोरीन ने अपने शोध में बताया कि एक व्यक्ति जब अपने व्यवहार में परिवर्तन लाता है तो उसके आस-पास के लोगों पर भी उसका असर होता है। अध्ययन में दंपति द्वारा वजन कम करने की जो दर सामने आई है, उसमें अंर्तसंबंध है। मतलब, जहां एक जीवनसाथी वजन कम करता है, वहां दूसरे जीवनसाथी पर भी इसका असर होता है।

वैसे इसके लिए एक विकल्‍प ये भी हो सकता है कि आप दोनों साथ में वर्कआउट करें। इससे पहले भी कई रिसर्च से ये साबित हुआ है क‍ि जो कपल साथ में वर्कआउट करते हैं, उनका आपसी तालमेल दूसरों की अपेक्षा बेहतर होता है और छोटी-छोटी बातों पर उनमें मतभेद भी कम होते हैं। हालांकि वर्कआउट का मतलब यह नहीं है कि आप जिम में ही जाएं, वॉकिंग, योगा और जॉगिंग भी अगर आप साथ में करते हैं तो इससे दोनों की सेहत बनी रहेगी।

तो देर किस बात की, पार्टनर को शेप में लाने के लिए आज से आप भी वर्कआउट शुरू करें और उनकी सेहत के साथ अपने रिश्‍ते की खूबसूरती को भी बढ़ाएं ! timesnownews

Close