अमेरिका: इतनी जोर से खांसी महिला कि टूट गईं पसलियां

नई दिल्ली: खांसने के कारण पसलियों में दर्द होने की बात आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि खांसी की वजह से किसी की पसली ही टूट गई हो. अमेरिका के मैसाचुसेट्स में ऐसा ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां पर महिला इतनी जोर से खांसी कि उसने अपनी एक पसली ही तोड़ ली. जब उसकी शरीर पर बड़ा काला धब्बा नजर आया और वो डॉक्टर के पास गई, तब जाकर इस बात का खुलासा हुआ.

कफ से थी परेशान
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, मैसाचुसेट्स निवासी 66 साल की महिला को काफी समय से खांसी हो रखी थी. जांच करने पर डॉक्टरों ने उसे फ्लू की दवाइयां दी, लेकिन महिला की खांसी पर फर्क नहीं पड़ा. परेशान होकर एक दिन महिला गला साफ करने के चक्कर में काफी जोर से खांसी. कुछ दिनों बाद उसकी दाईं तरफ की पसलियों में दर्द होने लगा जो बढ़ता चला गया. उसके पेट और पसलियों के पास बहुत बड़ा काला धब्बा भी बनने लगा.

महिला अस्पताल गई और डॉक्टर को शरीर पर बना निशान दिखाया. जब डॉक्टरों ने उसका एक्स-रे करवाया तो सामने आया कि महिला के दर्द और शरीर पर उभरे निशान की वजह उसकी टूटी हुई पसली है. मेडिकल रिपोर्ट में बताया गया कि महिला इतनी जोर से खांसी की उसकी नौंवी पसली टूट गई और बाकी की पसलियों को भी नुकसान पहुंचा. पसली टूटने से महिला के शरीर में चेस्ट वॉल पर हर्निया भी हो गया. अब इसका इलाज किया जा रहा है.

काली खांसी से पीड़ित थी महिला
बताया जा रहा है कि महिला काली खांसी से पीड़ित थी. इस बीमारी में व्यक्ति को काफी ज्यादा खांसी आती है, जिससे उसकी पसलियों में दर्द होने लगता है. लगातार होने वाली खांसी से पसलियों पर जोर पड़ता है. यह बोर्डेटेल्ला परट्यूसिया कहलाने वाले जीवाणु के कारण होता है. यह खांसी हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैलती है.zeenews

Close