एक झटके में हट जाएंगे चेहरे के बाल, दूर होगा कालापन, अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली: अक्सर महिलाएं अपनी स्किन के लेकर काफी परेशान रहती है और आए दिन कुछ न कुछ उपाय निकालती रहती है जिससे चेहरे पर नेचुरल निखार आएं और स्किन से संबंधित सभी परेशानियां खत्म हो जाएं. शायद आपको पता होगा कि आयुर्वेद की भाषा में हल्दी को सभी मर्ज की दवा कहा जाता है, क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्‍टिक गुण पाए जाते है और हल्दी एक ऐसा अचूक उपाय है जिससे आप चेहरे की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते है.

आइए जानें हल्दी कैसे करती है दाग-धब्बों को दूर :

1. एक्ने रिमूव कर देती है स्पॉटलेस स्किन
पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से फेस पर एक्ने से काले दाग हो जाते है. इसको रिमूव करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे एलोवेरा जेल की मिलाएं और एक्ने वाली जगह पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं. इससे आपकी स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी धीरे-धीरे कम होगी और चेहरे के दाग हल्के होते जाएंगे.

2. गर्मियों में सनबर्न की समस्या
गर्मियों में धूप की किरणों के कारण सनबर्न की समस्या हर किसी को है, क्योंकि धूप की हानिकारक यूवी रेज़ स्किन के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में आकर टैनिंग का कारण बन जाती है. इस समस्या का भी रामबण इलाज हल्दी हैं. आपको आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच दही को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक रखकर पानी से धो लें. क्योंकि हल्दी, टमाटर और दही इन तीनों में विटामिन C भरपूर मात्रा होती है. जो स्किन को एक्सफोलिएट कर सनबर्न को खत्म कर देती है.

3. डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा
खूबसबरत आंखें चेहरे की सुंदरता बढ़ाती है. पर अगर नींद पूरी ना होना, स्ट्रेस और टेंशन जैसे कई कारणों से डार्क सर्कल्स जाएं तो चेहरे की खूबसूरती को खराब होने में समय नहीं लगता. डार्क सर्कल्स रिमूव करने के लिए अच्छी नींद की ज़रूरत होती ही है, साथ ही आप हल्दी से भी इन्हें कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे टमाटर का रस और बादाम का तेल मिक्स कर डार्क सर्कल्स वाली स्किन पर लगाकर मसाज करें. इसे हफ्ते में दो बार लगाएं और असर देखें.

4. स्किन को अंदर से करें हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़
हवा में मॉइश्चर की कमी के कारण और भरपूर मात्रा में पानी ना पीने की वजह से स्किन ड्राय होकर फटने लगती है. जिससे स्किन में रूखापन आ जाता है. इसलिए स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए एक चम्मच हल्दी में, एक चम्मच बेसन, चुटकीभर चंदन पाउडर और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और पूरे फेस पर लगाकर फेसवॉश कर लें. क्योंकि बेसन डेड सेल्स को खत्म करता है, तो हल्दी और दूध स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज़ करता है. अच्छे रिज़ल्ट के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.

5. चेहरे के अनचाहे बाल को हटाने का आसान तरीका
अब बचाएं पार्लर जाने का खर्चा और घर में ही 5मिनट में हटाएं अनचाहे बाल. आपको बस हल्दी पाउडर, बेसन, नींबू और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर पांच मिनट तक लगाकर अच्छे से मसाज करेना है. और आपके चेहरे के छोटे-छोट बाल धीरे-धीरे जड़ से खत्म होते जाएं. इस पैक आप हर हफ्ते लगाएं.zeenews

Close