केला ही नहीं, इसके छिलके में भी हैं बड़े गुण

केला हरा और पका दोनों ही खाने में इस्‍तेमाल होता है। एक सब्‍जी हो जाता है तो दूसरा फल। मगर क्‍या आप जानते हैं कि केले का छिलका भी फल की तरह ही गुणों की खान होता है। केले के छिलके में भारी मात्रा में न्यूट्रीयंट्स होते हैं, साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। इसमें जरूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है।

केला ही नहीं, इसके छिलके में भी हैं बड़े गुण

आइए नजर डालते हैं केले के छिलके में समाई पौष्‍टिकता पर
–    केले के छिलके में विटामिन-ए पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।
–    इसमें लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है।
–    केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, खासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है।
–    इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कोलेस्टेरॉल को कम करते हैं.
–    केले का छिलका खाने में से आप शरीर के लिए जरूरी पोटैशियम और मैग्नीशियम पा सकते हैं, जो बल्ड प्रेशर बरकरार रखने में मदद करता है।
–    पूर्व में हुए अध्‍ययनों में कहा गया है कि इसमें सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख आपको खुश रखता है।
–    इसमें डोपामाइन होता है, जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख गुर्दो में खुन का प्रवाह संतुलित रखता है।

कैसे इस्‍तेमाल करें केले का छिलका

केले का छिलका आपको कैसे इस्‍तेमाल करना है, इस बात पर भी ध्‍यान देना चाहिए। जापानी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स के उत्‍पादन बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो इसे मुलायम करने के लिए 10 मिनट उबालें। इसके बाद इस्तेमाल करें।

पूर्व में हुए एक अध्‍ययन में कहा गया था कि हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए लाभकारी है।

source: livehindustan

About healthfortnight

Close