खूबसूरती के साथ आपकी हेल्थ के लिए भी बड़े काम की है डार्क चॉकलेट्स

बच्चा हो या बड़ा चॉकलेट का ना सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन लोग बार-बार बच्चों को कम चॉकलेट्स खाने का ज्ञान देते नजर आते हैं लेकिन सबसे बड़ी बात है कि डार्क चॉकलेट को आपकी खूबसूरती और स्वास्थ्य के लिए बड़ा ही फायदेमंद है। कोक चॉकलेट में फ्लेवोनायड जैसा यौगिक पाया जाता है जिसमें एंटी आक्सीटेड की भरपूर मात्रा होती है। डार्क चॉकलेट में मिलने वाले यही तत्व हमारे शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते है। यहां जानिए डार्क चॉकलेट्स के फायदे:

दिल के लिए फायदेमंद:

डार्क चॉकलेट को खाने से यह ग्लूकोज के स्तर और लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर हार्ट से जुड़े जोखिम को कम करता है और इसके साथ ही इसके खाने या पीने से पेट में ऐसे बैक्टिरिया जमा हो जाते हैं जो आपके हार्ट के लिए एंटी-इफ्लैमेटरी कंपाउंड तैयार करता है।

वजन कम करने में मददगार

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको एक डार्क चॉकलेट का सेवन करने से ही वो सभी फायदे मिल सकते है जो एक व्यायाम करने से मिलते है क्योंकि इनमें पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें कैफिन और थियोब्रोमिन होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। और यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर कार्बोहाइड्रेट में वसा के संश्लेषण को रोकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए काम का

डार्क चॉकलेट खाना गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है। डार्क कोक से बनी चॉकलेट खाने से शरीर में खून की मात्रा सही प्रकार से बढ़ती है और सही फ्लो का काम भी करता है, जिससे भ्रूण के पास मां का पर्याप्‍त खून पहुंच पाता है।

दूर होती है हिमोग्लोबिन की कमी

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होने के साथ ही इसमें बहुत सारा मैगनीशियम और आयरन भी पाया जाता है, जिससे खून मे हिमाग्‍लोबीन बढ़ता है। और मैगनीशियम से फैटी एसिड का मैटाबॉल्‍ज्मि बढ़ता है।

कम होता है कोलेस्‍ट्रॉल

डार्क चॉकलेट में ज्यादातर चीनी और वसा की मात्रा बेहद कम होती हो जिससे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने नही देता और उसे कम करता है जिससे कि शरीर में मोटापा बढ़ने की संभावना नही बनती।

सूर्य की किरणों से स्किन को बचाता है

डार्क चॉकलेट्स में बायोएक्टिव कम्पाउंड्स आपकी स्किन के लिए बड़े काम की हो सकती है। इसमें लोग मौजूद फ्लॉवोनॉइड सूर्य से पैदा हुए डैमेज को रोकता है, स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है और स्किन डेन्सिटी और हाइड्रेशन बढ़ाता है।

naidunia

 

 

 

Close