चमगादड़ से है बड़ा खतरा! घर के आसपास भी दिखे तो ये हैं भगाने के उपाए

नई दिल्ली: चमगादड़ पिछले कुछ दिनों से चर्चा का विषय बनी हुई है. दरअसल, केरल में फैले निपाह वायरस का प्रमुख कारण चमगादड़ को बताया जा रहा है. निपाह वायरस के चलते लोगों में चमगादड़ को लेकर डर फैला हुआ है. बताया जा रहा है कि निपाह वायरस का प्रमुख स्रोत चमगादड़ है और यह जिस फल को खाती है उससे निपाह वायरस फैलने का खतरा रहता है. इसी के चलते पिछले कुछ दिनों में फल, सब्जियों को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है. खासकर केरल में चमगादड़ को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं. फ्रूट विक्रेता से लेकर वन विभाग के लोग चमगादड़ को भगाने का उपाए ढूंढ रहे हैं.

कैसे भगाएं चमगादड़
चमगादड़ को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. कहीं इनकी पूजा होती है तो कहीं इन्हें अशुभ माना जाता है. कहते हैं चमगादड़ का घर में घुसना किसी बड़ी दुर्घटना का संकेत होता है. हम आपको यहां बता रहे हैं कि अगर यह आपके घर में घुस आए तो इसे कैसे भगाया जा सकता है.

चमगादड़ का आना
घर के आसपास चमगादड़ चक्कर लगाती रहती है जो कि अशुभ होती है. घर के पास जो पेड़ है उस पर चमगादड़े सोती है तो वह भी अशुभ माना जाता है. ऐसे में यदि घर के अंदर चमगादड़ आ जाए तो उसे किसी लड़ाई-झगड़े आदि तरह के संकट के आने का संकेत माना जाता है. ऐसे में चमगादड़ों को भगाने के उपाय करें. कहते हैं धुआं जलाकर या उजाला करके उन्हें भगाया जा सकता है. लेकिन हकीकत क्या है?

लाइट बंद कर दें
अक्सर लोग कहते हैं कि चमगादड़ के घर में घुसने पर लाइट जला देनी चाहिए. क्योंकि, यह अंधेरे में भागती हैं. लेकिन, जरूरी नहीं कि लाइट जलाने पर चमगादड़ भाग जाए. क्योंकि रोशनी ज्यादातर चमगादड़ को अट्रैक्ट करती है और उसे भागने की जगह देखने में मुश्किल होती है. ऐसे में लाइट बंद करनी चाहिए. क्योंकि, लाइट बंद होने से चमगादड़ को भागने का रास्ता साफ दिखाई देगा.

अल्ट्रा सोनिक ध्वनि
अगर आपके घर के आसपास या घर में चमगादड़ अक्सर आ जाती है तो आप उपकरण घर में रख सकते हैं, जिनमें अल्ट्रा सोनिक ध्वनि उत्पन्न होती हो. ऐसी ध्वनि चमगादड़ को खतरे का संकेत देती हैं. जिसे महससू कर वह घर से भाग जाती है. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह भी चमगादड़ नहीं भागती. लेकिन, उपाए अपनाने के बाद ही यह तय किया जा सकता है.

क्यों आती है घर में चमगादड़
चमगादड़ घर में इसलिए आती हैं क्योंकि, उन्हें एक सेफ जगह चाहिए होती है. आमतौर पर यह धारणा है कि चमगादड़ बहुत डरती हैं. खासकर मदर बैट्स जो होती हैं उन्हें अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए एक ऐसी ही सुरक्षित जगह की तलाश होती है. बाहर, जंगल में या किसी उपवन में उन्हें जानवर और पक्षियों से खतरा होता है. zeenews

Close