प्रदेश के विभिन्न अंचलों में टिड्डी दलों पर कीटनाशक का छिड़काव



प्रदेश के विभिन्न अंचलों में टिड्डी दलों पर कीटनाशक का छिड़काव


 


भोपाल : मंगलवार, जून 2, 2020, 21:26 IST

  प्रदेश के ग्वालियर, भोपाल, सागर, शहडोल, जबलपुर संभागों में सक्रिय टिड्डी दलों पर सोमवार को बड़े पैमाने पर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। फायर ब्रिगेड तथा ट्रैक्टर चलित स्प्रे-पंपों के जरिये टिड्डी दलों पर रसायनों का छिड़काव किया गया।

   ग्वालियर संभाग के अशोकनगर जिले के चंदेरी विकासखंड के ग्राम बसेरा में 2 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। इसी प्रकार शिवपुरी जिले के कोलारस विकासखंड के अतरूनी में एक टिड्डी दल का रात्रि ठहराव था जिसके नियंत्रण के लिये 15 ट्रैक्टर चलित स्प्रे-पंप और एक फायर ब्रिगेड द्वारा रसायनों का छिड़काव किया गया। इसी प्रकार भोपाल संभाग के विदिशा जिले के सिरोंज विकासखंड के ग्राम डामा और रसाली में 3 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर नियंत्रण की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार भोपाल संभाग के रायसेन जिले के सिलवानी विकासखंड के ग्राम सिमरिया और भानपुर में ट्रैक्टर चलित स्प्रे-पंप द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर कार्यवाही की गई।

      सागर संभाग के दमोह जिले में 2 टिड्डी दलों का रात्रि ठहराव पाया गया। प्रथम दल दमोह विकासखंड के ग्राम सोमखेड़ा, रामगढ़, मनासा ग्रामों में बिखरा हुआ था। इनके नियंत्रण के लिये 2 फायर ब्रिगेड द्वारा 200 लीटर कीटनाशकों का छिड़काव कर 40 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट किया गया। इसी प्रकार द्वितीय दल तेंदुखेड़ा विकासखंड के ग्राम सिमरिया और हरदुआ के बीच पाया गया, जिसके नियंत्रण के लिये 2 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर प्रभावी कार्यवाही की गई।

   शहडोल संभाग के जयसिंह नगर विकासखंड के ग्राम देवरी में 2 फायर ब्रिगेड ने कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी दल पर नियंत्रण की कार्यवाही की।

  जबलपुर संभाग के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा विकासखंड के ग्राम तेदनी एवं झगड़ाबो में एक दल पाया गया, जिसके नियंत्रण के लिये 2 फायर ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव किया गया। एक दल परासिया विकासखंड के ग्राम लिखावाड़ी में और एक अन्य दल सौंसर विकासखंड के ग्राम जाम में पाया गया। लगभग 40 प्रतिशत टिड्डी दल को एक-एक फायर ब्रिगेड द्वारा नष्ट किया गया।  


नीरज शर्मा



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close