बड़े काम का है गुलाब जल, ये फायदे कर देंगे हैरान

गुलाब जल का ना लेते ही एक फ्रेशनेस सी फील होती है। इस खुश्बूदार द्रव को अगर आप अपने दैनिक जीवन में शामिल कर लेते हैं तो इसके इस्तेमाल से कई फायदे हो सकते हैं। गुलाब जल आपकी सुंदरता में चार चांद तो लगाता ही है, इसके साथ ऐसे फायदे भी पहुंचाता है कि आप हैरान रह जाएं। यहां ऐसे ही कुछ फायदे बताए जा रहे हैं जो कि गुलाब जल से आपको मिल सकते हैं:

कम करता है झुर्रियां:

अगर आप गुलाब जल का प्रयोग नियमित रूप से करेंगे तो चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी। आपको इसके लिए गुलाब जल से एक फेस पैक बनाना होगा। इसके लिए आपको चंदन पाउडर या मुलतानी मिट्टी में नीबू की कुछ बूंदें मिलाकर गुलाब जल से मिश्रण बनाना होगा। इस मिश्रण को 15 मिनट फेस पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन टैनिंग होगी दूर:

सनबर्न की समस्या दूर करने के लिए गुलाबजल बड़े काम का है। घर से निकलने से पहले अगर आप शरीर पर थोड़ा गुलाब जल लगा लेते हैं तो धूप का असर नहीं होगा और साथ ही ठंडक भी महसूस होगी।

आंखों को देता है आराम:

कई बार आपको आंखों में जलन महसूस होती है या फिर आंखों में थकान-सी लगती है। ऐसा हो तो आप रूई को गुलाब जल में भिगोकर आखों के ऊपर कुछ मिनटों के लिए रख लें, इससे आराम मिलेगा।

कील-मुंहासों को बाय-बाय:

चेहरे पर अगर मुंहासे हो गए हो तो सबसे पहले गुलाब जल ले आएं। इसके नियमित इस्तेमाल से यह स्किन से धूल-मिट्टी के कण हटाता है और खूबसूरती निखारता है।

बालों पर भी करें अप्लाई:

अगर आपको लगता है कि गुलाब जल केवल स्किन के लिए ही काम का है तो ऐसा नहीं है। मुलायम बालों के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले 5 या 6 चम्मच गुलाब जल लेकर उससे हेड मसाज करें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और यह एक कंडीशर का भी काम करेगा।

गुलाब जल से क्लिंजर:

गुलाब जल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल चेहरे पर क्लिंजर के रूप में हो सकता है। ग्लिसरीन की कुछ मात्रा लेकर उसे गुलाब जल में डालें। इन दोनों के मिश्रण को आप एक बोतल में स्टोर कर सकते है। इससे रोजाना चेहरे को साफ करें।

मेकअप रिमूवर के रूप में :

अगर चेहरे से मेकअप हटाना हो तो गुलाब जल का उपयोग अच्छा रहेगा। इसके लिए आपको रुई में गुलाब जल और नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालकर चेहरे पर लगाना होगा। यह नैचुरल मेकअप रिमूवर का काम करता है।

सिरदर्द भी दूर करता है:

सिरदर्द से छुटकारा पाना हो तो एक सूती कपड़े को गुलाब जल से भिगोकर 20 से 25 मिनट तक माथे पर रखे। सिर दर्द छूमंतर हो जाएगा।

 

naidunia

Close