मोटापे के खतरे को कम करेगी ग्रीन टी, जानिए इसके फायदे

ग्रीन टी पीने से मोटापे का खतरा कम होता है। साथ ही तबीयत बिगाड़ने वाले अन्य कारकों को खत्म करने में भी ग्रीन टी सहायक है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है। पत्रिका न्यूट्रिशनल बॉयोकेमेस्ट्री में प्रकाशित शोध के अनुसार ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

ऐसे किया शोध : वैज्ञानिकों ने एक चूहे पर अध्ययन किया। एक चूहे को खाने में दो फीसदी ग्रीन टी दी गई। इस दौरान पाया गया कि ग्रीन टी नहीं लेने वाले चूहों की तुलना में यह चूहा ज्यादा स्वस्थ था और उसके वजन में भी निरंतर रूप से कमी आई। इस शोध के परिणाम से उत्साहित वैज्ञानिक डायबिटीज और हृदय रोगों में ग्रीन टी के फायदों के बारे में पड़ताल करेंगे।

अच्छे बैक्टीरिया बढ़े : शोध के दौरान पाया गया कि ग्रीन टी का सेवन करने वाले चूहों की आंतों में किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई। साथ ही उनकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ी, जो पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आंतों की दीवारों में लीकेज की समस्या भी दूर हुई। अमेरिकी ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता रिचर्ड ब्रूनो ने बताया कि ग्रीन टी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन प्रक्रिया का दुरुस्त करती है  जिससे मोटापे के खतरे में कमी आती है।

मोटापे के खतरे को कम करेगी ग्रीन टी, जानिए इसके फायदे

ब्रूनो ने बताया, कुछ लोग ग्रीन टी को वजन घटाने में सहायक बताते हैं तो वहीं कुछ वैज्ञानिक इससे सहमत नहीं हैं। हमने इस शोध में यह जानने की कोशिश की कि ग्रीन टी वजन को बढ़ने से कैसे रोकती है।  ग्रीन टी में केटचिन्स होते हैं, जो सूजन को कम करने, कैंसर को रोकने और हृदय व लीवर संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

source: livehindustan

About healthfortnight

Close