याददाश्त बढ़ाएगा और वजन घटाएगा अखरोट, रोज खाएंगे तो बीमारियों से लड़ने के साथ मिलेगी पावर

सर्दियों में नट्स खाने के अपने ही फायदे हैं। अखरोट ऐसा सूखा मेवा है, जो हर मौसम में खाना फायदेमंद होगा। इसमें इतने गुण होते हैं कि यह आपकी सेहत बनाने में अहम रोल अदा कर सकता है। इसमें कई गंभीर बीमारियों से लडऩे की क्षमता होती है। इसका सबसे बड़ा गुण यही है कि यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है।

इससे पूरा शरीर स्वस्थ रहता है और दिल-दिमाग ठीक तरह से काम करते हैं। यही नहीं, इसे प्रतिदिन खाने से ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। कई लोग तो अखरोट को ब्रेन फूड भी कहते हैं। याद्दाश्त कम होने की स्थिति में भी अखरोट का सेवन लाभकारी होता है।

अगर आप अखरोट खाकर रोजाना एक गिलास दूध पीएं तो दोगुना फायदा होगा। यही नहीं आप मोटापे के डर से भी बच सकते हैं। दरअसल यह शरीर में थर्मोजेनिक प्रभाव पैदा करता है, जिससे हृदय की धमनियों में जमा हुआ वसा घुलनशील अवस्था में आकर धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। इस तरह आपके दिल को शरीर में रक्त संचार के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती। इससे आपका मोटापा घटने लगता है।

मधुमेह में भी कर सकते हैं सेवन     

डायबिटीज के रोगी कई चीजों को खाने से डरते हैं। उन्हें लगता है कि उनका ब्लड शुगर न बढ़ जाए। लेकिन डायबिटीक पेशेंट के लिए भी अखरोट का सेवन लाभकारी होता है। डायबिटीज 2 में इससे काफी आराम मिलता है।

नाश्ते में लें   

आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नाश्ते में अखरोट खाएं। इसमें भरपूर प्रोटीन व फाइबर होता है, जो आपके शरीर के एंजाइम्स को एक्टिव करता है। इससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं।

मिलता है आराम 

इसके पोषक तत्व शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं। बेहतर पोषण मिलने से शरीर को आराम मिलता है। अखरोट का सेवन करने से दिल दुरुस्त रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल को दुरुस्त बनाए रखते हैं

शरीर को मिलती ऊर्जा 

अखरोट की 100 ग्राम मात्रा में लगभग 600 कैलोरी होती है, जिसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

आएगी नींद 

बिगड़ती लाइफ स्टाइल का सबसे ज्यादा असर नींद पर पड़ा है। कई लोग हैं, जिन्हें नींद न आने की शिकायत है। ऐसे में रोजाना एक मुट्ठी अखरोट खाएं। अखरोट में मेलाटोनिन पाया जाता है, जो नींद के लिए प्रेरित करता है और अच्छी नींद लाने में सहायक है।

रक्त प्रवाह बनाता है

अखरोट में यह गुण भी होता है कि यह रक्त को जमने से रोकता है और आप दिल के रोगों से बचे रहते हैं। इससे आपके दिमाग की नसों में भी खून का थक्का जमने की संभावना कम हो जाती है।

भरपूर विटामिन

अखरोट वजन घटाने के लिए भी बेहतरीन है, क्योंकि इसकी थोड़ी मात्रा से भी आपको विटामिन ए, सी, विटामिन बी-9 बी-12 मिलता है। इन सभी विटामिन और मिरनल्स के अलावा अखरोट फैटी एसिड, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 का भी एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो आपके मस्तिष्क के अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है और याद्दाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है।

कैंसर की संभावना कम 

कई शोध से यह भी सामने आया है कि अखरोट का रोजाना सेवन करने से अखरोट पैंक्रियाज में भी होने वाले कैंसर से बचाता है और महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना को कम करता है।

Close