ये आदतें आज ही बदल डालिए, वरना डैमेज हो जाएगी किडनी

नई दिल्ली। किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। किडनी रातोंरात डैमेज नहीं होती है। सालों की गलत आदतें, बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण एक समय ऐसा आता है जब आपकी किडनी खराब हो जाती है। इसलिए सबसे ज्यादा ध्यान आपको अपनी आदतों का रखना होगा कि आप क्या गलत कर रहे हैं।

यहां ऐसी ही आदतों के बारे में बता रहे हैं जो कि किडनी डैमेज करने का काम करती है:

कम पानी पीना-

अगर आप पानी कम पिएंगे तो किडनी को ब्लड को साफ करने के लिए लिक्विड चाहिए वो पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पायेगा और आपके खून में समायी गंदगी आपके शरीर में ही रह जाएगी और ये निश्चित ही आपकी किडनी के लिए बहुत बुरा हैं।

ज्यादा देर पेशाब रोकना-

अगर आप रेगुलर पेशाब को रोकते हैं तो ये आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक हैं। ऐसे में किडनी में स्टोन बनने की आशंका बढ़ जाते हैं। इसलिए जब भी पेशाब आये तो कभी भी रोकिये मत।

ज्यादा नमक खाना-

अधिक मात्रा में नमक आपकी ब्लड प्रेशर बढ़ा देगा और किडनी पर अतिरिक्त बोझ डाल देगा। दिन में 5 ग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए।

ज्यादा पेनकिलर खाना-

अक्सर छोटी-छोटी समस्याओं में पेन किलर और एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करते हैं, तो संभल जाएं। यह हमारे गुर्दे पर बुरा असर डालती है, इसलिए ज्यादा दवाओं के सेवन से बचें।

कोल्ड ड्रिंक्स-

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपके शरीर का प्रोटीन आपके मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता हैं, जिसका सीधा अर्थ हैं के आपकी किडनी उस समय सही से काम नहीं कर पा रही और ये डैमेज हो चुकी हैं।

पूरी नींद ना लेना-

जब आप सोते हैं तो आपकी किडनी के टिश्यूज का निर्माण होता हैं। ऐसे में आपको पूरी और अच्छी नींद की आवशयकता होती हैं। अगर आप सही से ना सो पाएंगे तो इस क्रिया में भी बाधा आएगी और आपकी किडनी पर दबाव बढ़ेगा।

नॉनवेज खाना-

मांसाहार करने से आपकी किडनी के मेटाबॉलिज्म पर अधिक दबाव पड़ता हैं। अगर आप अपनी खुराक में अधिक प्रोटीन लेंगे तो स्पष्ट है कि आपकी किडनी को बहुत काम करना पड़ेगा।

एल्कोहल का सेवन-

अधिक मात्रा में और नियमित एल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं।

मिनरल्स और विटामिन की कमी-

किडनी के फेल होने और स्टोन बनने की अधिक आशंका तब होती हैं जब हमारे भोजन में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी होती हैं।

ज्यादा मीठा खाना-

ग्लूकोज और फ्रक्टोज भी शरीर के लिए एक जरूरी तत्व है जो हमें चीनी से मिलता है। लेकिन अगर आप चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये हमारे ब्लड का शुगर लेवल बढ़ा देता है। ये हमारे लिवर और किडनी को भी डैमेज कर सकता है।

 

naidunia

Close