रस्सी कूदने के आश्चर्यजनक फायदे

यह जरुरी नहीं है कि बड़ी और महँगी मशीनों से ही सेहत बनाई जा सकती है. ऐसे बहुत से आसान और सस्ते तरीके हैं जिनसे आप अपनी सेहत बहुत काम खर्च में बना सकते हैं. रस्सी कूदना ऐसा ही एक व्यायाम है. ये जेब पर सस्ता होने के साथ साथ कहीं भी आसानी से ले जाए जाने लायक भी है. आप इसे किसी भी स्पोर्ट्स के सामान बेचने वाली दूकान से खरीद सकते हैं.
रस्सी कूदना शरीर के लिए एक पूरा व्यायाम है. यह मनोरंजन भी और कसरत भी. पहलवानों से लेकर मुक्केबाजों तक और बॉडी बिल्डर्स से लेकर एथलीट्स तक अपनी फिटनेस के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.
हम यहां रस्सी कूदने के कुछ फायदे बता रहे हैं –
१. निचले शरीर को मिलती है मजबूती
रस्सी कूदने से शरीर के निचले हिस्से के सभी अंगों को मजबूती मिलती है. खासकर इसके इस्तेमाल से घुटने और एड़ियों का अच्छा व्यायाम होता है. पैरों की मास्पेशियों मजबूत होती हैं.
२. ओस्टोपोरोसिस से रखे दूर
रस्सी कूदने से आपके शरीर के निचले हिस्से पर असर होता है. इससे हड्डियों का मिनेरल घनत्त्व बढ़ता है. यानी रस्सी कूदने से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत रहती हैं जिससे ओस्टोपोरोसिस का खतरा काम हो जाता है.
३. केलोरी जलने का अच्छा विकल्प
रस्सी कूदकर आप बहुत कम समय में ज्यादा केलोरी जला सकते हैं. एक अध्ययन के मुताबिक १० मिनट रस्सी कूदकर आप एक किलोमीटर तक दौड़ने जितने केलोरी जला सकते हैं।
४. मिले दिल और फेफड़ों को मजबूती
जब आप कुछ ही मिनिट के लिए रस्सी कूदते हैं तो आप पाते हैं की आपके दिल की धड़कन तेज हो गयी है और आपके फेफड़े ज्यादा काम कर रहे हैं. रस्सी कूदना आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और स्वांस प्रणाली को ताकत प्रदान करता है.
५. बनाये संतुलन बेहतर
रस्सी कूदने में हाथों और पैरों दोनों के तालमेल की जरुरत होती है. इसके लगातार इस्तेमाल से शरीर का तालमेल सुधरता है जिसका फायदा कर चलाने से लेकर तैरने और डांस करने जैसे गतिविधियों में मिलता है.
६. आपको बनाये स्मार्ट
एक्सपर्ट्स बताते हैं की रस्सी कूदने से व्यक्ति के दिमाग के दाएं एवं बाएं दोनों हिस्से सक्रिय होते हैं. इन दोनों ही हिस्सों को चुनौती मिलती है और उन्हें रस्सी कोड़ने के दौरान लगातार सक्रिय रहना पड़ता है. इस दौरान दिमाग में रक्त संचार तेज होता है और ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है. इससे दिमाग ज्यादा बेहतर काम करता है।
७. त्वचा बने मुलायम व स्वस्थ
रस्सी कूदने से पूरे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है ऑक्सीजन का प्रवाह तेज होता और पसीना निकलता है. इससे त्वचा के भीतर छिपे विषैले तत्त्व बाहर निकल जाते हैं. इन सबका फायदा स्वस्थ व चमकदार त्वचा के रूप में मिलता है.

Close