रोजाना भिगोकर खाएं बस 4 बादाम, फायदा जानकर हैरान हो जाएंगे आप

नई दिल्ली : बादाम का नाम आते ही आपके दिमाग में इसके तमाम फायदे आ जाते हैं. इसका सेवन आपके शरीर और दिमाग दोनों के लिए अच्छा रहता है. लेकिन बादाम खाने के कई फायदे ऐसे भी हैं जिनके बारे में आपको शायद ही जानकारी हो. इसका सेवन कई प्रकार की बीमारियों से तो आपको दूर रखता ही है. साथ कई रोगों का उपचार भी इसमें छिपा हुआ है. लेकिन बादाम खाने को लेकर हमेशा ही यह कन्फ्यूजन रहता है कि बादाम को भिगोकर खाया जाए या फिर सूखा. कुछ लोग इसका सूखा सेवन फायदेमंद बताते हैं तो कुछ इसे भिगोकर खाना ज्यादा अच्छा बताते हैं. आगे पढ़िए कैसा बादाम खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा.

रोजाना भिगोकर खाएं बस 4 बादाम, फायदा जानकर हैरान हो जाएंगे आप

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
बादाम में मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए प्रतिदिन 3 से 4 बादाम का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहता है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और फिट महसूस करते हैं.

दिल के रोगियों के लिए रामबाण
बादाम का सेवन दिल के रोगियों के लिए बहुत अच्छा रहता है. अगर आपके परिवार में किसी को हार्ट की समस्या है तो प्रतिदिन 3 से 4 बादाम दूध के साथ खाएं. इससे आपका शरीर बलवान होगा और हार्ट की समस्या में भी राहत मिलेगी.

तनाव कम करें और दिमाग तेज हो
आजकल की तनाव भरी जिंदगी में बादाम का सेवन आपको तनाव से राहत देता है. आप यदि प्रतिदिन 4 से 5 बादाम खाते हैं तो पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे. इतना ही नहीं बादाम का सेवन करने से दिमाग तेज होता है.

कोलेस्ट्रॉल मेंनटेन रहे
प्रतिदिन बादाम का सेवन करने वाले महिला या पुरुष के कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंनटेन रहता है. इतना ही नहीं इसे चने और इन्द्र जौ के साथ पीसकर 40 दिन तक लगातार खाने से पुरानी से पुरानी शुगर गायब हो जाती है.

हड्डियों को मजबूती दे
बादाम खाने वाले की हड्डियां मजबूत होती है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन, फाइबर की मात्रा और जरूरी मिनरल्स आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं. इसके अलावा बादाम का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है.

सूखे या भीगे हुए बादाम
बादाम भिगोकर खाना चाहिए या सूखा, यह सवाल हमेशा ही बना रहता है. आयुर्वेद के सूखे बादाम खाने से ऊतकों की मरम्मत होती है. इसके अलावा यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. वहीं भीगे हुए बादाम में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं. इन सभी का पूरा फायदा मिले इसलिए बादाम को रातभर भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है.

source: zeenews

About healthfortnight

Close