विज्ञान महाविद्यालयों में शुरू होंगे कृषि एवं चिकित्सा के पाठ्यक्रम



विज्ञान महाविद्यालयों में शुरू होंगे कृषि एवं चिकित्सा के पाठ्यक्रम – डॉ. यादव


उच्च शिक्षा मंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा
 


भोपाल : मंगलवार, फरवरी 2, 2021, 19:04 IST

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि विज्ञान महाविद्यालयों में कृषि एवं चिकित्सा के पाठ्यक्रमों को भी शुरू कराया जायेगा। इससे व्यावसायिक एवं रोजगारमूलक शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव मंत्रालय में विभागीय समीक्षा कर
रहे थे।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहाकि महाविद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या के मान से प्राध्यापकों की व्यवस्था युक्ति-युक्तकरण के माध्यम से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयीन एवं विश्वविद्यालयीन परीक्षाएँ समय-सीमा में आयोजित की जायें। कृषि, चिकित्सा एवं अन्य पाठ्यक्रमों को महाविद्यालयों में संचालित करने के लिये कार्य-योजना बनायी जाये तथा रोजगारमूलक पाठ्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाये।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर विभागीय गतिविधियों के अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाये। इसके लिये महाविद्यालयों के ट्विटर, फेसबुक अकाउंट संचालित करने के लिये नीति बनायी जाये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुरूप डिजिटल इण्डिया के लिये सभी प्रयास किये जायें। महाविद्यालयों के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाये। इसके लिये महाविद्यालयों की जन-भागीदारी मद में दान करने वालों को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने महापुरुषों पर आधारित स्व-रचित काव्य-पाठ प्रतियोगिताएँ कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय द्वारा एक गाँव को गोद लेकर उसके विकास के प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी इस कार्य की सराहना की गयी है। बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन, अपर आयुक्त उच्च शिक्षा श्री चंद्रशेखर वालिम्बे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


लक्ष्मण सिंह



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close