विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कम्पनियों में प्लेसमेंट कर दिया जायेगा रोजगार : डॉ. यादव



विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कम्पनियों में प्लेसमेंट कर दिया जायेगा रोजगार : डॉ. यादव


उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने की विभागीय समीक्षा 


भोपाल : सोमवार, फरवरी 8, 2021, 19:08 IST

स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के प्लेसमेंट सेल को प्रभावी बनाकर विद्यार्थियों एवं युवाओं को प्रतिष्ठित कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थाओं एवं व्यवसायिक संस्थानों से भी इसमें सहयोग प्राप्त कर कार्यवाही की जाये। जुलाई-2021 से नये सत्र की शुरूआत कर दी जाये। महाविद्यालयों के ट्विटर एवं फेसबुक एकाउंट प्रारंभ करने के लिए शीघ्रता से कार्य करें। यह निर्देश उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंत्रालय में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिये। बैठक में अपर आयुक्त उच्च शिक्षा श्री चंद्रशेखर वालिम्बे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि विद्यार्थियों के हित में ऑनलाइन प्रवेश नियमों में जहाँ सुधार की आवश्यकता है, वहाँ पोर्टल पर शीघ्र सुधार कर लिया जाये। प्रवेश नियमों में स्पष्टीकरण होना जरूरी है। जहाँ तक हो सके प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की समस्याओं का निराकरण एक ही बार में किया जाये। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं छात्रावासों में आउटसोर्स पदों की पूर्ति शीघ्रता से करें।

डॉ. यादव ने कहा कि उच्च शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कत करने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के एकीकृत पोर्टल का कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाये। पोर्टल के प्रमुख मॉड्यूल्स को 31 मार्च तक गो-लाइव किये जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की परीक्षाओं को आयोजित करने एवं समय-सारणी में एकरूपता लायी जाये।


लक्ष्मण सिंह 



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close