विधानसभा उप निर्वाचन के लिये मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण



विधानसभा उप निर्वाचन के लिये मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण


मतदान केन्द्रों पर पहुँचे मतदान दल
 


भोपाल : सोमवार, नवम्बर 2, 2020, 19:13 IST

विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के अंतर्गत प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवम्बर को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान सामग्री प्रदान कर मतदान दलों को मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया गया। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दल पहुँच चुके हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने बताया कि उप निर्वाचन में 3 नवम्बर को कुल 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। मतों की गणना 10 नवम्बर को संबंधित विधानसभा क्षेत्र/जिला मुख्यालय पर होगी। उप निर्वाचन में कुल 355 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान के लिये 13 हजार 115 बैलेट यूनिट, 13 हजार 115 कंट्रोल यूनिट एवं 14 हजार 50 वीवीपेट जिलों में उपलब्ध कराई गई हैं। आयोग द्वारा मतदाताओं को मतदान पर्ची उपलब्ध कराई गई है।

मतदान के दिन मतदान शुरू होने से 90 मिनिट पहले उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में मॉकपोल होगा। मॉकपोल में सभी प्रत्याशियों से अपने-अपने एजेन्ट भेजने की अपील की गई है। उप निर्वाचन में 9 हजार 361 मतदान केन्द्रों के लिये इतने ही मतदान दलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही 30 प्रतिशत मतदान दलों को रिजर्व के रूप में रखा गया है।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। अधिकारियों को विशेष कार्यपालक दण्डाधिकारी के रूप में सशक्त किया गया है। पुलिस, मजिस्ट्रेट, मोबाइल टीमें तैनात की गई हैं। कोविड-19 से बचाव की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं। मतदान के बाद ईव्हीएम स्ट्रॉंग रूम में लाई जायेंगी। केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में वीडियोग्राफी करते हुए ईव्हीएम मशीनों को सील किया जायेगा।

स्ट्रॉग रूम की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के हवाले रहेगी। स्ट्रॉग रूम के पास सीसीटीवी, वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी। कोई भी बाहरी व्यक्ति वहां प्रवेश नहीं कर सकेगा।


राजेश दाहिमा/लक्ष्मण सिंह



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close