शिक्षक और शिक्षा विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का भोपाल में होगा आयोजन : मंत्री श्री परमार



शिक्षक और शिक्षा विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का भोपाल में होगा आयोजन : मंत्री श्री परमार


 


भोपाल : बुधवार, फरवरी 3, 2021, 17:08 IST

शिक्षक और शिक्षा विषय पर दो-दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन भोपाल में 5 और 6 मार्च 2021 को किया जाएगा। मध्य प्रदेश की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप इस राष्ट्रीय आयोजन को सफल बनाने के लिए स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार की अध्यक्षता में प्रादेशिक आयोजन समिति की प्रथम बैठक प्रवेश एवं शुल्क विनियामक समिति के सभागृह में हुई।

श्री परमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन की दृष्टि से यह एक महत्वपूर्ण आयोजन है। राष्ट्रहित पर केन्द्रित इस सेमिनार में देश भर के लगभग 250 प्रतिभागी सम्मिलित होकर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। सेमिनार में देश के क्षेत्रीय एवं राजकीय विश्वविद्यालय के कुलपतिगण, शिक्षा क्षेत्र के अखिल भारतीय एवं प्रादेशिक संस्थाओं के पदाधिकारीगण, शिक्षाविद, प्राध्यापक एवं शोधार्थी शामिल होंगे।  

बैठक में विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी के सुव्यवस्थित संचालन के लिए समिति के सदस्यों ने अपने विचार रखे। बैठक के दौरान संगोष्ठी में शिक्षकों के प्रशिक्षण और वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप उन्हें तैयार करने, नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए सुझाव, स्कूल और विश्वविद्यालयों के बीच अपेक्षित तालमेल, शिक्षण को प्राथमिक प्रोफेशनल बनाने आदि विषयों पर चर्चा की गई। श्री परमार ने बैठक में प्राप्त सभी सुझावों का स्वागत किया और इस पर विस्तृत चर्चा का आश्वासन दिया।

बैठक में राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान डॉ केएन रघुनंदन, अध्यक्ष प्रवेश एवं शुल्क विनियामक समिति डॉ रविंद्र कान्हेरे, प्रदेश संयोजक डॉ शशिरंजन अकेला सहित विक्रम विश्वविद्यालय, आरजीपीवी, महाराजा छत्रसाल बुंदेल विश्वविद्यालय छतरपुर, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति और अशासकीय विश्वविद्यालयों के चेयरमैन और संचालक उपस्थित थे। 


अनुराग उइके



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close