सर्दियों में रोजाना खाएं बस 5 खजूर, पंद्रह दिन में होंगे ये 10 जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों में खान-पान का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है. बच्चों और बुजुर्गों की खास तौर पर देखभाल करनी होती है. सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, जैसी बीमिरियों आम हैं. ऐसे में गर्म तासीर वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए. खजूर और छुहारा इसके लिए सबसे उपयुक्त ड्राय फ्रूट्स हैं. इन दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों शरीर को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सर्दियों में रोजाना बस 5 खजूर का सेवन करें. इसका असर पंद्रह दिन में नजर आने लगेगा.

सर्दियों में रोजाना खाएं बस 5 खजूर, पंद्रह दिन में होंगे ये 10 जबरदस्त फायदे

आइए खजूर के सेवन से अन्य फायदों पर एक नजर डालते हैं: 

1. खजूर का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे आप सर्दियों में होने वाली सर्दी-जुकाम की समस्‍या से बचें रहते हैं. यह अस्थमा रोग में भी बहुत फायदेमंद है. अगर आपको जुकाम की समस्‍या लगातार बनी रहती है तो एक गिलास दूध में 5-6 खजूर डालें, इसमें पांच दाने काली मिर्च, एक इलायची और एक चम्‍मच घी डालकर अच्छी तरह उबाल लें. अब इसे रात में सोने से पहले पिएं, सर्दी-जुकाम में आराम होगा. श्वास रोग में सोंठ के चूर्ण में खजूर मिलाकर पानी के साथ लेने से फायदा मिलता है.

2. खजूर में प्रोटीन, फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जिससे कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है. रात को सोने से पहले कुछ खजूर पानी में भिगो दें और सुबह उसे खा लें. खजूर के सेवन से आंतों को बल और शरीर को स्‍फूर्ति मिलती है. इसके अलावा खजूर में मौजूद विशिष्ट तत्व ऐस्वे जीवाणुओं को जन्म देते हैं जो आंतों को विशेष शक्तिशाली तथा अधिक सक्रिय बनाते हैं.

3. खजूर रक्त की कमी को दूर करता है. रक्त की कमी होने पर रात को खजूर भिगोकर सुबह दूध या घी के साथ खाएं. खजूर के सेवन से लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से छुटकारा मिल जाता है. लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होने पर 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गाय के दूध के साथ उबाल लें. उबले दूध को सुबह-शाम लेने पर फायदा होगा.

4. खजूर में कैल्शियम से भरपूर होता है. नियमित रूप से खजूर खाने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है. खजूर हीमोग्‍लोबीन को बढ़ाता है. गर्भवती महिला के लिए आयरन, कैल्‍श्यिम, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस और सेलीनियम से भरा खजूर खाना बहुत फायदेमंद रहता है.

5. ठंड के मौसम में होने वाला अर्थराइटिस का दर्द असहनीय हो जाता है. खजूर का सेवन इस दर्द से राहत प्रदान करता है. लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में भी खजूर मदद करता है.

6. भूख बढ़ाने के लिए छुहारे का गूदा निकालकर दूध में पकाएं. थोड़ी देर पकने के बाद ठंडा करके पीस लें. यह दूध बहुत पौष्टिक होता है. इससे भूख बढ़ती है और खाना भी पचता है.

7. अगर आप पतले हैं और थोड़ा मोटा होना चाहते हैं तो छुहारा आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.

8. खजूर खाने से शरीर के टॉक्सिन्स दूर होते हैं. इससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है.

9. इसमें पेंटोथेनिक एसिड होता है. इससे डेड स्किन निकल जाती है. चेहरे की चमक बढ़ती है.

10. खजूर में विटामिन सी होता है जिससे स्किन टाइट होती है. रिंकल्स से बचाव होता है.

source: zeenews

About healthfortnight

Close