सर्दी, जुकाम और खांसी से राहत दिलाएगा अदरक, इंफेक्शन के खतरे को भी करेगा कम

नई दिल्लीः सर्दियों में शरीर को बचाने के लिए गर्म कपड़ों के साथ ही गर्म खाने की भी जरूरत होती है, ऐसे में जब हम बात करते हैं अदरक की तो यह एक ऐसा भारतीय मसाला है जो हर घर में पाया जाता है. सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय की तो बात ही और है. अदरक एक ऐसा मसाला है, जिन्हें आप अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. इसे आप चाय के साथ ही अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं. यह न सिर्फ आपकी सेहत में सुधार लाएगा, बल्कि खाने को भी बेहद लजीज और स्वादिष्ट बना देगा. तो चलिए हम आपको बताते हैं सर्दियों में अदरक से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में.

सर्दी, जुकाम और खांसी से राहत दिलाएगा अदरक, इंफेक्शन के खतरे को भी करेगा कम

सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत
सर्दियों में अगर आप रोज अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपको सर्दी, खांसी, जुकाम और गले के दर्द जैसी आम समस्याओं से राहत दिलाता है. तो अगर आप सर्दियों में होने वाली आम समस्याओं से परेशान हैं तो रोजाना अदरक वाली चाय पीएं और आप चाहें तो इसे अपने खाने में भी मसालों के तौर पर शामिल कर सकते हैं.

इंफेक्शन से लड़ने में करे मदद
अदरकमें काफी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिसके चलते यह शरीर को इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद करता है. इंफेक्शन दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
अदरक में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. जिसके चलते यह एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्ट करता है और आपको स्वस्थ रखता है.

ब्लड शुगर लेवल को करे कंट्रोल
अदरक का सेवन करने से टाइप-1 डायबिटीज के रोगियों को A1 C लेवल फास्टिंग सीरम ग्लूकोज लेवल कम होता है. जिससे डायबिटीज के रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

दर्द से दिलाए छुटकारा
अदरक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते यह दर्द से भी राहत दिलाने में मददगार होता है.

source: zeenews

About healthfortnight

Close