हर दिन इतने घंटे खड़े रहने से तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन

नई दिल्ली : बदलती जीवन शैली और बढ़ते तनाव के बीच वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है. हो सकता है आप भी वजन कम करने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हो. या हो सकता है वजन करने के लिए आप जिम में पसीना बहाने में आलस कर रह रहे हैं. लेकिन अब एक नई शोध से पता चला है कि दिन में सिर्फ खड़ रहकर आपके वजन में कमी आ सकती है. शोध से स्पष्ट हुआ है कि दिन में करीब छह घंटे तक खड़े रहकर आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि खड़े रहने से बैठने की तुलना में प्रति मिनट 0.15 कैलोरी ज्यादा खपत होती है.

दिन में करीब छह घंटे बैठने के बजाय खड़े रहने से करीब 65 किलोग्राम के वयस्क में छह घंटे में 54 कैलोरी अतिरिक्त खर्च होती है. अमेरिका स्थित मायो क्लीनिक इन रोचेस्टर के प्रोफेसर फ्रांसिस्को लोपेज जिमेनेज ने कहा, ‘खड़े होने से सिर्फ कैलोरी की ही खपत नहीं होती है, बल्कि यह मांसपेशियों की गति से दिल के दौरे, स्ट्रोक व मधुमेह की दर में कमी से जुड़ा हुआ है. इसलिए खड़े होने का फायदा वजन के नियंत्रण से कहीं ज्यादा है.’

यह भी जानें
कई शोध से यह भी साफ हो चुका है कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आपको तरह तरह के जतन करने होते हैं. आगे हम आपको बता रहे हैं वजन कम करने यानी मोटापा घटाने से संबंधित कुछ आसान उपाय, जिन्हें रोजाना अपनाकर आप सिर्फ एक हफ्ते यानी सात दिन में वजन कम कर खुद का शरीर सुडौल बना सकते हैं. आगे पढ़िए 7 दिन में वजन कम करने के कुछ ऐसे ही उपाय…

बेक्ड फूड
इन सात दिनों तक आप बेक्ड फूड बिल्कुल नहीं खाए. इसका मतलब यह हुआ कि आप इस दौरान केक, कुकीज, मफिंस, ब्रेड आदि खाने से परहेज करे. यहीं नहीं आप इस दौरान बेक्ड चिप्स ,बेक्ड स्नैक आदि भी खाने से बचे. किसी भी तरह की मिठाई को आप हर्गिज नहीं खाए. अगर आप कुछ मीठा खाना ही चाहते है तो सिर्फ ताजा फल खाए.

तला हुआ भोजन
तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है. इसलिए आप मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाए जो तला हुआ हो. साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी आप बचे. आप वैसी चीजें खाए जो कम प्रोटीन वाली हो और तली हुई नहीं हो.

हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स
जो भी पेय पदार्थ यानी ड्रिंक्स मीठा होता है उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. आपको इनसे बचना होगा. साथ ही आप पानी की भरपूर मात्रा ले. एल्कोहल (शराब, बीयर और कॉकटेल), स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें. अगर आपको फ्लेवर्ड पानी पीने की इच्छा हो तो आप उसे घर पर बनाकर पीए.

रोजमर्रा की गतिविधियों को बढ़ाएं
इन सात दिनों तक आपको मेहनत करने के लिए कमर कस लेनी चाहिए. आपको टोटल वेट लॉस वर्कआउट प्रोग्राम पर जमकर काम करने की जरूरत है. इसलिए आपको सात दिनों तक रोजमर्रा की अपनी शारीरिक गतिविधियों को तेज करना होगा यानी बढ़ाना होगा. आपको फैट गलाने वाली कसरत यानी वर्कआउट को करना चाहिए ताकी आपका वजन कम हो सके. अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको रोजाना फैट बर्निंग वर्कआउट करना चाहिए. इसमें कसरत के अलावा ,पैदल चलना, जॉगिंग आदि शामिल होते है.

10 हजार कदमों की चहलकदमी
अगर आप किसी वजह से वर्कआउट नहीं कर पा रहे तो आपको कम-से-कम रोजाना 10 हजार कदम चलना चाहिए. इसलिए आपको रोजाना 10 हजार कदमों की चहलकदमी करनी होगी. अगर आप रोजाना पंद्रह या बीस हजार कदम चलते है तो फिर आपको एक्टिविटी मॉनिटर या फिर एप्प डाउनलोड कर अपने कदमों को रोजाना आकलन करना होगा.

इस तरह से आप इन उपायों को करके फैट बर्न कर अपने वजन में कमी ला सकते है और मोटापा घटा सकते है. लेकिन एक बात ध्यान रहे कि आपको इस रूटीन को हमेशा के लिए अपनाना होगा. अपनी जीवनचर्या को उस मुताबिक ढालना होगा जिससे फैट आगे नहीं बने और जो शरीर में जो मौजूदा फैट है वो बर्न हो जाए.zeenews

Close