Association of Physicians of India MP celebrates “World Hypertension Day”

डॉ पी.सी. मनोरिया  Past Chairman Hypertension Council Asian Pacific Society of Hypertension us  ने बताया कि प्रतिवर्ष World Hypertension League के तत्वाधान सारे विश्व मे 17 मई को  World Hypertension Day मनाया जाता है। इस वर्ष नारा है  “Know your numbers”  याने कि आप अपने ब्लड प्रेशर के अंको को जाने और इसके प्रति जागरूकता फेलाए । वर्तमान मे सारे विश्व मे one billion ब्लड प्रेशर के मरीज है जो 2025 मे बढकर 1.5 billion  हो जायेगी । विश्व मे हर वर्ष लगभग 10 million मरीजो की मृत्यु हाई ब्लड प्रेशर से होती है । इसमे से लगभग आधी मृत्यु हार्ट अटैक की बजह से होती है एवं 35 प्रतिशत लकवा से होती है । हमारे देश मे वर्तमान मे लगभग हर 10 व्यस्कों मे 3 को हाई ब्लड प्रेशर है और इन मरीजो की कुल संख्या लगभग 207  million है। शहरी आबादी में लगभग 33 प्रतिशत लोग इससे ग्रसित है जबकि ग्रामीण क्षेत्र मे इसका प्रतिशत 25 प्रतिशत है । हाई ब्लड प्रेशर की पहचान बहुत आसान है जो मात्र ब्लड प्रेशर नापने से कि जा सकती है । और इसका इलाज भी बहुत सस्ता है लेकिन ज्यादा तर लोग ब्लड प्रेशर की दवाईया नियमित रूप से नही लेते क्योकि ज्यादा तर लोगो मे इस बीमारी की बजह से कई सालो तक कोई लक्षण नही होते । इसलिए ज्यादातर लोगो का ब्लड प्रेशर नियंत्रण मे नही रहता है । शहरी इलाको में मात्र 20 प्रतिशत लोगो का ब्लड प्रेशर नियंत्रण मंे है जबकि गा्रमीण क्षेत्रो मे यह 10 प्रतिशत है।

Association of Physicians of India MP celebrates “World Hypertension Day”

STATISTICS OF HYPERTENSION
Parameter Global data Indian data
Prevalence One billion 207 million  (1 out of 3 adults)
Deaths due to hypertension 10 millions 1.63 million
BP control rate 15-20 % 10%

वर्तमान मे यदि आप जीवन शैली संबंधि बिमारियो से बचना चाहते है एवं 80 वर्ष तक जिना चाहते है तो 80 का फारमुला अपनाये ।

            FORMULA OF 80 FOR LIVING UPTO 80 YEARS

     

1) Waist 80 cm.

2) Blood sugar 80 mg/dL.

3) DBP 80 mm Hg.

4) LDL 80   mg/dL.

5) Walk 80 minutes in three days

6) Alcohol not more than 80 ml in 3 days for men

7) 80 mtrs. away from smokers

8) Smile at least 80 times in a month

9) Give 80 minute to yourself everyday a

10).Give 80 minutes to yourself

11) If heart patient 80 mg asprin 80

  मनोरिया ने कहा कि उच्च रक्तचाप दिल, दिमाग और गुर्दे को अपना निशाना बनाता है जिससे मरीज को हार्ट अटैक, लक्वा एवं गुर्दे की बिमारी हो जाती है । बल्ड प्रेशर की बिमारी ज्यादा तर लोगो मे कोई लक्ष्ण पैदा नही करती, इसका पता केवल ब्लड प्रेशर के नापने से ही पता चलता है इसलिए  Hypertension is a silent killer याने कि उक्त रक्तचाप एक मूक हत्यारा है । इसलिए आप सब लोग आज ही अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाये। ब्लड प्रेशर को नियंत्रण मे रखने से इस बिमारी के दुष्प्रभावो को काफी हद तक कम किया जा सकता है। नमक बल्ड प्रैशर का एक प्रमुख कारण है और प्रतिदिन किसी भी व्यक्ति को एक चम्मच से ज्यादा नमक नही खाना चाहिए । हाई ब्लड प्रेशर होने पर मरीज को नियमित रूप से दवाईया खाना चाहिए और इसके साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाना चाहिए ।

डॉ पंकज मनोरिया ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी वार्षिक उम्र के अलावा अपनी heart age हम अपने हृदय रेाग विशेषज्ञ से निकलवा लेना चाहिए। Heart age  हृदय रोग के risk factor जैसे कि smoking, cholesterol, BP और  sugar, body weight के माध्यम से computer से आसानी से निकाली जा सकती है । यदि आपकी Heart age आपकी वार्षिक age से ज्यादा है तो भवष्यि मे आपको हार्ट अटेक और लकवा होने की संभवना अधिक होती है । यदि ऐसा है तो आपको अपने हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह अनुसार आपने  risk factors  को नियंत्रण मे रखना चाहिए ।  डॉ पंकज मनोरिया ने कहा कि यदि हम अपनी heart age अपनी वार्षिक age से कम रखते है तो भाविष्य मे angiography, angioplasty एवं bypass surgery कि आवश्यकता को कफी हद तक कम किया जा सकता है ।

Close