Blood Sugar Level: If You Want To Control The Blood Sugar Level, Then Make These 5 Tasks As Soon As You Wake Up In The Morning.


शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद जरूरी है कि आपका लाइफस्टाइल हेल्दी होना चाहिए. अपनी डाइट का खास ध्यान रखने के साथ ही डायबिटीज वाले पेशेंट्स को कई और उपायों पर भी अमल करना चाहिए. डायबिटिज को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी सुबह की दिनचर्या पर ज्यादा ध्यान दें. हाई बल्ड शुगर लेवल शरीर के लिए काफी घातक साबित हो सकता है. इसे समय रहते कंट्रोल करने के लिए अपने दिनभर के रुटीन को मैनेज करें. इसके लिए रोज सुबह आपको 5 जरूरी काम करने चाहिए.

उठने के बाद गुनगुना पानी जरूर पीएं

ज्यादार लोगों को सुबह उठते ही चाय या कॉफी की प्याली चाहिए होती है, लेकिन यह आदत बल्ड शुगर वाले रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है. ऐसे रोगियों को सुबह उठते ही गुनगुने पानी पीने को अपनी आदत बना लेना चाहिए. ऐसा करने से न केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ही हाइड्रेट भी रखता है. सुबह गुनगुने पानी के सेवन से पाचन भी ठीक रहता है.

जांच बेहद जरूरी है

अगर आपका बल्ड शुगर लेवल बढ़ा हुआ रहता है तो आपको हर रोज इसकी जांच को अपनी आदत बना लेना चाहिए. डायबिटीज पेशेंट को डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि वे सुबह का सबसे पहला काम शुगर लेवल चेक करने का करें. दरअसल सुबह का समय शुगर लेवल की जांच का सबसे सही समय माना जाता है.

नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करें

बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी नाश्ता करें. ऐसा करने से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही शरीर भी हेल्दी रहता है. नाश्ते में पोषक तत्वो से भरपूर चीजें लेनी चाहिए. फाइबर युक्त फूड आइट्म्स को ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें.

मॉर्निंग वॉक जरूर करें

बल्ड शुगर वाले पेशेंट्स को वॉक करने की सलाह दी जाती है. रोज वॉक करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल रहती है. इसलिए सुबह उठने के बाद वॉक जरूर करें. वॉक करने से वजन भी कंट्रोल रहता है.

अपने पैरों पर खासतौर पर गौर करें

डायबिटीज वाले पेशेंट्स को अक्सर पैरों में सूजन या जलन की शिकायत रहती है. इस कारण डायबिटीज वाले रोगियों को अपने पैरों पर खास ध्यान देना चाहिए. सुबह उठने के बाद अगर पैरों में कुछ बदलाव नजर आए तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसे भी अपनी आदत बना लें.

ये भी पढ़ें

सर्दी के मौसम में ये फिटनेस रूटीन नहीं होने देगा आपको ठंड से परेशान

Coronavirus Symptoms : क्या स्किन रैशेज भी कोरोना वायरस का एक लक्षण है ? जानिए इसके बारे में बहुत कुछ



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close