Can Skipping Dinner Be Helpful For Weight Loss? Know Answer From Nutritionist


कई लोग सोने से पहले कैलोरी सेवन कम करने के लिए डिनर छोड़ते हैं. लेकिन रात का खाना लंच और ब्रेकफास्ट की तरह एक महत्वपूर्ण भोजन है. नियम सही समय पर डिनर खाना है और भूख पर रोक लगाने के लिए सही सामग्रियों को चुनना है. आपको हमेशा हल्का डिनर खाने की सलाह दी जाती है.

सिर्फ स्वस्थ वजन नहीं, हल्का डिनर पाचन समस्याओं को भी दूर रख सकता है. डिनर में भारी भोजन से आपको असुविधा और नींद खराब हो सकती है. इससे गैस्ट्रिक की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. अब, आप रात के खाने के सबसे अच्छे समय के बारे में सोच रहे होंगे और ये भी जानना चाहते होंगे कि क्या खाएं और किसे नजरअंदाज करें.

वजन में कमी-आपको डिनर छोड़ना चाहिए?

न्यूट्रिशनिस्ट लोवनीत बत्रा अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में विस्तार से बताती हैं, “तेजी से वजन कम करने के लिए मुख्य भोजन न छोड़ें. देखा गया है कि मुख्य भोजन की जगह पर बहुत सारे लोग सलाद या स्नैक से काम चलाते हैं या खाना नहीं खाते हैं. ये कैलोरी कटौती में मददगार हो सकता है लेकिन लंबे समय में, ये बहुत ज्यादा उपयोगी नहीं है. मुख्य लड़ाई आपको भूख के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स के साथ लड़नी होगी. इसलिए, भोजन छोड़ने या भूखा रहने के बजाए बेहतर है कि भूख के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार हार्मोन्स के साथ रहें.”

डिनर के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?

न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि आपको रात का खाना सोने से तीन घंटे पहले खा लेना चाहिए. सोने और खाने के समय में आदर्श अंतराल बनाए रखने के लिए तीन घंटा का समय स्वस्थ है. अगर आप इसका पालन कर रहे हैं, तो आपको अपने भोजन में कटौती नहीं करनी है. इसलिए, डिनर का आनंद किसी अन्य भोजन की तरह उठाएं.

डिनर के लिए आपको क्या खाना चाहिए?

बत्रा ने कुछ स्वस्थ विकल्प सुझाए हैं. उनके मुताबिक, डिनर में खिचड़ी का इस्तेमाल करना चाहिए. ये हल्का होने के साथ फाइबर से भरपूर होती है जो आपको देर तक संतुष्ट रख सकती है. दाल चावल या रोटी के साथ चिकन टिक्का कुछ अन्य छोटे मगर स्वादिष्ट संतोषजनक भोजन हैं. ये आधी रात को चिप्स, चॉकलेट या अन्य के साथ अनावश्यक स्नैकिंग को रोकेंगे. एसिडिटी और अन्य गैस्ट्रिक समस्याओं से बचने के लिए छोटा स्वस्थ डिनर खाएं.

Weight loss: फ्लैट टमी की ख्वाहिश तो जरूर पढ़ें यह खबर, डाइट में इन सब्जियों को करें शामिल

अलग अलग तरह के पेट दर्द की जानिए वजह, कैसे आप देसी उपाय से समस्या पर पा सकते हैं काबू

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator





Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close