Dandruff In Hair Can Make You Feel Ashamed, Try These Easy Tips To Get Rid Of It


सिर में खुश्की की समस्या महिला और पुरुष दोनों में आम है. ये उस वक्त तकलीफ की वजह बन जाती है जब बाल जड़ों से झड़ने लगते हैं और सिर में बार-बार खुजली होने लगती है. विशेषज्ञों के मुताबिक सिर और चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए. ठंडा पानी स्किन की कई बीमारियों के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा देता है. सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने के चलते सिर की खुश्की बढ़ जाती है.

सिर की खुश्की की क्या वजह है?

सिर में खुश्की की सबसे बड़ी वजह शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल और गर्म पानी से नहाना है. शैंपू में पाए जानेवाले केमिकल्स हमारी स्किन के लिए नुकसानदेह होते हैं. इसके अलावा, हर वक्त सिर को ढांक कर रखने से भी खुश्की पैदा होती है. बालों को साफ न रखना और मानसिक दबाव भी खुश्की की एक बड़ी वजह है.

सिर में खुश्की के लक्षण क्या हैं?

सिर में खुशकी का सबसे आम लक्षण खुजली है जो लोगों के सामने शर्मिंदा कर देती है. खुश्की का स्पष्ट लक्षण सिर की जड़ में फंगस का पाया जाना भी है जो धूप के संपर्क में आने पर चमकने लगता है. कभी-कभी खुश्की हमारे कपड़ों पर भी गिरती है और गहरे रंग के लिबास पर स्पष्ट दिखाई देती है.

खुश्की खत्म करने के लिए महिला और पुरुष महंगे एंटी डैंड्रफ शैंपू और केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन समस्या कम होने के बजाए और बढ़ने लगती है. निजात हासिल करने का तरीका ये है कि बालों की जड़ों से सफाई की शुुरुआत की जाए. उसके अलावा, खुश्की से छुटकारा के लिए कुछ कारगर नुस्खे भी आजमाए जा सकते हैं.

खुश्की खत्म करने के लिए नींबू
नींबू में प्राकृतिक रूप से सेप्टिक एसिड पाया जाता है. ये सिर से खुश्की के अंशों को निकालने में मदद करता है. खुश्की से निजात के लिए नींबू का रस इस्तेमाल करें. हर बार नहाने से पहले रूई के जरिए नींबू के रस को खुश्की वाली जगह पर लगाएं. इस तरह आपके सिर से खुश्की दूर होने में मदद मिलेगी.

नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल का तेल सिर की खुश्की खत्म करने का प्रभावी इलाज है. खुश्की मिटाने के लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करें. अब उसमें नींबू का रस मिला दें. उसके बाद नारियल तेल को अपने सिर की स्किन पर लगाएं. सिर में तेल लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें. इससे आपके सिर की खुश्की खत्म हो जाएगी.

बच्चों के लिए ओमेगा-3 कितना महत्वपूर्ण है? इस तरीके से डाइट में शामिल किया जा सकता है पोषण

Food Tips: अंगूर के हैं बहुत से फायदे लेकिन ज्यादा खाने से ये हो सकते हैं ये साइड-इफेक्ट्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close