159BF2275EBDE0B254462542986CD7B8

Get Relief From Heat With These Tips Body Will Get Benefit


नई दिल्लीः देशभर में गर्मी और लू के थपेड़ों का दौर जारी है. बारिश न होने की वजह से गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. लेकिन आप घबराएं नहीं. हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मी और लू से बच सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है वे टिप्स.

जितना हो सके पानी पीएं- क्या आप जानते हैं लू से बचने के लिए गर्मियों में पानी पीना कितना जरूरी है. जब आपको खूब पसीना आता है तो वो या तो एक्सरसाइज के कारण आता है या फिर गर्मी के. ऐसे में पानी पीना और जरूरी हो जाता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, सोचिए आपकी बॉडी एक एयर कंडीशनर है.

जब आपकी बॉडी फीजिकल एक्टिविटी के दौरान गर्म हो जाती है और बाहर गर्मी अधिक है तो बॉडी एयर कंडीशन हो जाती है और आपको पसीना आना शुरू हो जाता है. याद रखें, आपकी बॉडी का एयर कंडीशनर अपने कूलेंट (आपका पसीना) का इस्तेमाल कर रहा है. ऐसे में बॉडी के टैंक को पानी से रीफिल करने की जरूर होती है. ऐसे में खूब पानी पीएं.

एक्सरसाइज करते रहें- बाहर बहुत गर्मी है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप एक्सरसाइज करना छोड़ दें. आप बेशक अपने एक्सरसाइज का पैटर्न बदल सकते हैं. आप वाटर स्पोर्ट्स करें. आप अपने एक्सरसाइज करने का वक्त भी बदल सकते हैं.

बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स को समझें- अगर आप गर्मी से परेशान हैं तो बॉडी के कूलिंग प्वॉइंट्स को जानें. हाथ की कलाई और गर्दन बॉडी के सबसे कूलिंग प्वॉइंट माने जाते हैं. इन हिस्सों में बर्फ रखकर आप टॉवल से रैप कर लें. कुछ ही देर में बॉडी का टेम्प्रेचर कूल डाउन हो जाएगा.

एलोविरा- एलोविरा सनबर्न के लिए इस्तेमाल होता है. इसमें मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टी लू से बचाती हैं. गर्मी में बाहर निकलने से पहले इसका इस्तेमाल करें.

ठंडे पानी से नहाएं- ठंडे पानी से नहाने से बॉडी टेम्प्रेचर कूल हो जाता है और ये पसीने को दूर करता है. दिन में कम से कम दो बार नहाएं.

स्पाइसी फूड- अगर आपको पहले से ही पसीना आ रहा है तो आप कुछ और पसीना बहाएं. गर्मियों में स्पाइसी फूड खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे और पसीना आता है. जब पसीना सूखता है तो आप ठंडा फील करेंगे. शिमला मिर्च, काली मिर्च से बॉडी टेम्प्रेचर बढ़े बिना खूब पसीना आता है.

पुदीना चाय- गर्मियों में पुदीना चाय पीने से बहुत आराम मिलता है. मिल्क टी से बेहतर पुदीना चाय है.

ये भी पढ़ें

आपकी नींद सोने के दौरान इन 5 चरणों से गुजरती है, जानें क्या करता है आपका मस्तिष्क?

आपके हैंड सैनिटाइजर में मेथनॉल तो नहीं? बेहद घातक हो सकता है इसका इस्तेमाल



Source link

Close