Health & Fitness Tips: If You Want To Stay Healthy And Fit, Then Know How To Manage Your Whole Day’s Time


अगर आप समय पर कोई काम नहीं करते हैं तो कुछ भी करने का कोई फायदा नहीं है. हमारे स्वास्थ्य और फिटनेस की बात हो तो भी टाइमिंग हर जगह एक अहम भूमिका निभाता है.दरअसल हम सभी जानते हैं कि हमारी बॉडी हमारी अंदरूनी या जैविक घड़ी से नियंत्रित होता है, जिसे सर्कैडियन घड़ी के रूप में जाना जाता है. यह घड़ी हमारे सभी शारीरिक कार्यों को ध्यान में रखते हुए हर समय चलती रहती है और हमारा शरीर भी इस आंतरिक घड़ी के अनुसार प्रतिक्रिया करता है और कार्य करता है. इसलिए, फिट रहने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने रोज के रूटिन को संरेखित करना महत्वपूर्ण है. इसलिए हमनें कुछ मेजर एक्टिविटिज और बेहतर समय को लिस्टिड किया है जिसे अपनाने से आपको बेहतर परिणाम ही मिलेंगे.

जागना (सुबह 6 से 7 बजे के बीच)

अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए, आपको प्रकृति की लय के साथ अपनी रूटीन नींद की दिनचर्या को सिंक करना होगा. सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें, जब सूर्य उदय हो जाए, लगभग 6:00 बजे तक उठ जाना चाहिए. जल्दी उठने से आपके पूरे दिन के काम आसानी से मैनेज हो जाते हैं.

नाश्ता (जागने के 90 मिनट के अंदर)

रात भर सोने के दौरान कुछ न खाने के कारण सुबह जब लोग उठते हैं तो उनकी एनर्जी लेवल कम रहता है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी और एनर्जी को दोबारा से एक्टिव करने के लिए जागने के 90 मिनट के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए. याद रखें आपका ब्रेकफास्ट पोषक तत्वों से भरा होना चाहिए.

एक्सरसाइज (सुबह के 7 बजे से 8 बजे तक )

जब एक्सरसाइज करने की बात आती है तो लोगों की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं. लेकिन कुछ स्टडीज के मुताबिक, अगर लोग सुबह के समय एक्सरसाइज करते हैं तो वे इसके आदी हो जाते हैं. वैसे भी व्यायाम के लिए सुबह का समय दोपहर या शाम की तुलना में ज्यादा बेहतर माना जाता है.

ग्रॉसरी शॉपिंग (सुबह 10 बजे)

ग्रॉसरी की शॉपिंग (किराने की खरीदारी) के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने नाश्ते के बाद पूरी तरह भरा हुआ महसूस करते हैं और आपकी रक्त शर्करा भी स्थिर होती है. खाली पेट और लो लेवल की शुगर के साथ ग्रॉसरी की खरीदारी करने के लिए शॉप पर जाने से आपका निर्णय प्रभावित होता है और आपके अनहेल्दी फूड आइटम्स खरीदने की ज्यादा संभावना होती है.

धूप लेना ( सुबह 11 बजे और दोपहर 1 बजे)

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, यह हमारे शरीर को कई आंतरिक कार्यों को करने के लिए जरूरी पोषक तत्व देती है. इस कारण थोड़ा धूप में बैठना भी आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए. सुबह 11 बजे और दोपहर 1 बजे के करीब सूरज की रोशनी में बैठने की कोशिश करें. इस समय, UVB किरणें तेज होती हैं और हमारा शरीर में विटामिन डी बनाने में अधिक कुशल होती हैं

अनहेल्दी खाने की हो चाह( वसा-सुबह के 10 बजे, कार्ब्स –दोपहर के 1 बजे और शुगर- 2 बजे)

हम सभी को अनहेल्दी खाने की चाह रहती है और हम अक्सर खाते भी हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो सही समय पर खाएं. वसायुक्त भोजन को सुबह खाया जा सकता है ताकि आप पूरे दिन इसे बर्न भी कर सकें. कार्ब्स को दोपहर में लेना चाहिए. दोपहर के समय थोड़ा सा मीठा खाया जा सकता है.

लंच (दिन के 1 बजे से 3 बजे के बीच)

हेल्दी वजन को मेंटेन करने के लिए और ओवरइटिंग से बचने के लिए दिन के पहले भोजन के चार से पांच घंटे के बाद लंच कर लेना चाहिए. दिन के 1 से 3 बजे के बीच लंच करने का सही समय माना जाता है.

सैर के लिए जाएं (1 से 2 बजे के बीच)

लंच के बाद 20 मिनट की सैर करना आपको फिट और एक्टिव बनाता है. हैवी भोजन करने के बाद हमारे शरीर का तापमान प्राकृतिक रूप से कम हो जाता है और हमे नींद आने जैसा महसूस होने लगता है. इस दौरान कुछ समय की सैर करने से इस समस्या से निजात मिलती है.

ब्रेक टाइम ( काम शुरू करने के 1 घंटे बाद और दिन खत्म होने से 1 घंटे पहले)

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि फोक्सड और प्रॉडक्टिव बने रहने के लिए, हर किसी को 8 घंटे की शिफ्ट के दौरान दो बार 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए – पहला काम शुरू करने के एक घंटे बाद और दूसरा काम खत्म होने से  पहले.

डिनर (आठ बजे से पहले)

अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए बिस्तर पर जाने से 3-4 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. ऐसा करने से डाइजेशन तो अच्छा रहता ही है वजन भी नियंत्रित रहता है. अगर आप हेल्दी रहने की कोशिश कर रहे हैं तो रात के आठ बजे से पहले डिनर कर लें.

ये भी पढ़ें

Blood Sugar Level : ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह उठते ही इन 5 कामों को बना लें अपनी आदत

Coronavirus: संक्रमण से बचने के लिए जानिए किन 3 चीजों को करना चाहिए हर रोज साफ

 



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close