Health Tips Be Careful If You Drink Coconut Fruit Or Water Know Its Disadvantages


नारियल का फल किसे नहीं पसंद होगा. नारियल का फल ही नहीं बल्कि इसका कच्चा पानी भी लोगों को काफी पसंद आता है. नारियल बालों, त्वचा आदि के लिए काफी फायदेमंद है, हालांकि फायदे के साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं. नारियल खाने के क्या-क्या नुकसान हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

नारियल के क्या-क्या नुकसान

-नारियल खाने से पेट से संबंधित कई बीमारियां होती हैं, जैसे ब्लोटिंग डायरिया आदि.

– अगर आप मोटापा से परेशान हैं तो भूलकर भी नारियल का सेवन न करें. इससे वजन और बढ़ने का खतरा होता है. नारियल में कैलोरी बेहद कम होता है, तो वहीं इसमें कॉलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है.

-इससे कॉलेस्ट्रॉल की समस्या होती है.

-नारियल पानी अधिक पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है.

नारियल के जितने नुकसान हैं उतने ही फायदा भी है. आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में

नारियल पानी के फायदे

दिल के लिए फायदेमंद नारियल पानी

नारियल के पानी में पोटैशियम होता है, जो दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. नारियल पानी पर हुई कुछ रिसर्च बताती हैं कि इसके जरिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. जो आपके दिल के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है. 2005 के एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने 10 दिनों तक दिन में दो बार 1.3 कप नारियल का पानी पिया, उन्होंने बोतलबंद पानी पीने वाले लोगों की तुलना में अपने ब्लड प्रेशर में महत्वपूर्ण कमी देखी.

बॉडी को हाइड्रेट रखने में

आपके शरीर को पानी और लवण के बीच महत्वपूर्ण संतुलन बनाए रखने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यकता होती है. जब आप एक कसरत के दौरान पसीना बहाते हैं, तो आप न केवल शरीर से वॉटर लेवल को खो देते हैं, बल्कि सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट भी खो देते हैं. डायटीशियन का मानना है कि एक अच्छी वर्कआउट के बाद नारियल का पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है.

हैंगओवर को दूर करने में करता है मदद

कुछ लोग हैंगओवर से राहत के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक का सहारा लेते हैं, लेकिन नारियल पानी इसका एक बेहतर विकल्प हो सकती है. शराब आपके पेट और आंतों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे आप उल्टी महसूस करते हैं, और बहुत अधिक शूगर इसे और खराब कर सकते हैं. ऐसे में कम शूगर लेवल का नारियल पानी हैंगओवर दीर करने में काफी मदद करता है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close