Health Tips: Canned Food Is Not Beneficial For Your Health, Can Be A Victim Of Diseases


आज भागती-दौड़ती जिंदगी में डिब्बा बंद खाने का चलन बढ़ता जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डिब्बा बंद खाने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.

डिब्बा बंद खाना खाने की वजह से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि डिब्बा बंद खाना खाने की वजह से आपके शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर

डिब्बे बंद खाने डिब्बे के अंदर ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए इसमें कई तरह की अलग-अलग चीजें डाली जाती हैं. ये चीजों सेहत के लिए बहुत अच्छी नहीं होती हैं इससे हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी हमें घेर सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डिब्बा बंद खाने से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इसें चीनी और नमक की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है.

फैट की अधिक मात्रा 

डिब्बे बंद खाने में काफी मात्रा में फैट होता है. फैट में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी कैलोरी होती है. इसी वजह से डिब्बे बंद खाने का सेवन काफी कम मात्रा में ही करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है.

स्टार्च का ज्यादा होना

डिब्बा बंद खाने में स्टार्च की बहुत मात्रा डाली जाती है. स्टार्च का प्रयोग डिब्बा बंद खाने को लंबे समय तक ताजा और स्वादिष्ठ बनाए रखने के लिए किया जाता है. लेकिन स्टार्च हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है.  स्टॉर्च एक तरह का पॉलीमर है जो ग्लूकोज चैन का एक हिस्सा है. स्टार्च के अधिक होने की वजह से न सिर्फ हमारे शरीर में शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है बल्कि, हमारे शरीर में मौजूद टिश्यू को भी ये नुकसान पहुंचाता है.

दिल को पहुंचा सकता है नुकसान

डिब्बा बंद खाना में ट्रांस फैट होता है, जो कि शरीर के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और ये आगे चलकर दिल की कई समस्याओं को जन्म देने या बढ़ाने का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें:

Health Tips: वजन कम करने के लिए ‘लो कार्बोहाइड्रेट डाइट’ अपनाने से पहले जान लें, इससे हो सकते हैं ये नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close