Health Tips Chapati Is The Best Food For Weight Loss Just Keep These Tips In Mind


Health Tips: कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण जीवनशैली बहुत अधिक प्रभावित हो गयी है. ऐसे में घर में बनी रोटी और चावल खाकर आपका वजन बढ़ सकता है. इन चपातियों में कार्ब और कैलोरी की अधिक मात्रा पायी जाती है. लेकिन अगर आप थोड़े से बदलाव के साथ अपनी गेहूं की रोटी को खाएंगे तो आप इसको एक उच्च फाइबर से भरपूर और हेल्दी खाने में बदल सकते हैं जो आपके वजन को घटाने में बेहद मददगार होगा, तो आइए हम आपको बताते हैं कि आपको अपनी गेंहू की सादी रोटी को वजन कम करने के लिए कैसे खाना चाहिए.

रोटियों को सेहतमंद कैसे बनाएं?

रोटियों में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो आपके वजन को कम करने में सहायक होता है. इससे आपका पेट भी अच्छी तरह से भरा रहता है. यह आपकी भूख को कंट्रोल में रखता है. आप चपातियों में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए चने, बाजरा, रागी आदि के आटे भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्‍यान रहे कि इनको ज्‍यादा बारीक न पीसें, नहीं तो आपको इनका पूरा लाभ नहीं मिलेगा. ये मल्‍टीग्रेन फाइबर से भरपूर होते हैं जो आंतों को साफ रखते हैं. इसके अलावा रोटियों में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए आप रोटियों में कुछ विशेष प्रकार की सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं. इसके लिए आप गाजर, मूली, ब्रोकोली, फूलगोभी, आदि को कद्दूकस कर सकते हैं, और चपातियों में भरकर सेक सकते हैं, इससे आपकी रोटियां और ज्‍यादा हेल्दी हो जाती हैं.

चपातियों की कैलोरी को कैसे कम करें?

रोटियों से कैलोरी और फैट को कम करने के लिए, आप उन्हें सादा खाएं. मतलब बिना मक्खन और घी के. अगर आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं तो प्‍लेन रोटी खाएं और पराठे खाने से बचें, क्‍योंकि इनमें भी अधिक मात्रा में फैट होता है. इसके अलावा मल्टीग्रेन आटे के इस्तेमाल से आप अपनी गेहूं की रोटी की कैलोरी को कम कर सकते हैं. वजन नियंत्रण करने के लिए आपको अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान देने का आवश्यकता होती है.

Chanakya Niti: चाणक्य की इस बात पर अमल कर लिया तो पति और पत्नी के बीच कभी नहीं रहेगी गलतफहमी



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close