Health Tips: Do You Like To Have Ginger Tea? These Side-effects May Occur


अदरक की चाय पीने के अपने फायदे हैं. अदरक से मांसपेशियों के दर्द में राहत मिल सकती है और सूजन-रोधी प्रभाव होता है. इसके अलावा, प्रेगनेन्ट महिलाओं को मतली और उल्टी में भी फायदा पहुंचता है. वजन में कमी लाने, ब्लड शुगर लेवल काबू करने और दिल की सेहत और कम ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए भी अदरक की चाय का इस्तेमाल किया जाता है.

शोगाओल्स और जिंजरोल्स नामक सक्रिय यौगिक होने की वजह से अदरक सेहत के लिए फायदेमंद है. अदरक की चाय पीना सुरक्षित है. लेकिन, लोगों को रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. अदरक कुछ हल्के साइड-इफेक्ट्स की वजह बन सकता है. हालांकि, ये दुर्लभ होता है. कुछ साइड-इफेक्ट्स जैसे पेट की जलन, दस्त और पेट की परेशानी हो सकती है. ये समस्या रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा इस्तेमाल करने पर होती है.

पेट की जलन

पेट में जलन एसिड रिफ्लेक्स के कारण होता है जिसके चलते छाती के निचले हिस्से में जलन का एहसास होता है. 2020 के एक सिस्टेमैटिक रिव्यू के मुताबिक, शोधर्ताओं ने पेट की जलन को गंभीर साइड-इफेक्ट के तौर पर पहचान की. हालांकि, इससे पहले 2014 निबंध में बताया गया था कि 1 ग्राम से 1.5 ग्राम तक सूखा अदरक का रोजाना सेवन वास्तव में पेट जलन की समस्या में मददगार हो सकता है.

पाचन प्रभाव

नेशनेल सेंटर फॉर कम्पलेमेंट्री एंड इंटेगरेटिव हेल्थ के नोट में बताया गया है कि अदरक पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग और दस्त की वजह बन सकता है.

ब्लीडिंग

अदरक ब्लीडिंग को बढ़ा सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये प्लेटलेट थ्रोम्बोक्सेन को रोकता है. चिंता इस बात की भी है कि रक्त को पतला करने वाली दवा के साथ अदरक प्रतिक्रिया कर सकता है. सर्जरी कराने से पहले लोगों को अदरक का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

ये वैक्सीन लगने से बच्चों को कोरोना संक्रमण होने का खतरा है कम, जानकर करें अपने बच्चों की सुरक्षा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close