Health Tips Five Exercises To Burn Your Belly Fat During Lockdown


Health Tips: खुद को फिट रखने के लिए अच्छे खान-पान के साथ ही अच्छी आदतों को अपनाना भी बेहद जरूरी होता है. लॉकडाउन के इस समय में जब आप खुद को फिट रखने के लिए बाहर जिम नहीं जा सकते हैं तो ऐसे में आपको घर पर रहकर कुछ ऐसी एक्सरसाइज करनी चाहिए जो आपको फिट रखने में सहायक होती हैं. जो आपके फैट को बिना ज्यादा मेहनत के बर्न करने में सहयोगी हों, तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसी कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो आपको फिट रखने में बेहद उपयोगी होती हैं.

इन एक्सरसाइज से आपकी बढ़ती तोंद हो जाएगी अंदर-

1. योगा करें

योगा आपको फिट रखने का सबसे पुराना तरीका है. इसमें आप सूर्य नमस्कार कर सकते हैं इसके आप दिन में नियमित रूप से 12 सेट करें. इसको करने से आप थकान महसूस करने लगते हैं. ये सभी आसन आपके पेट पर अधिक दबाव डालने में मदद करते हैं और पेट को कम करने में मदद करते हैं. योग आपके धीरज को बेहतर बनाता है और मन की शांति में मदद करता है.

2. साइकिल चलाएं

साइकिल चलाना आपकी बढ़ती तोंद को कम करने का बेहद ही आसान तरीका है. कम गियर में साइकिल चलाने से आपको अधिक पैडल मारने में मदद मिलेगी जो आपके पेट पर तनाव पैदा करता है. इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है और बिना किसी ज्यादा मेहनत के फिट रहते हैं.

3. तैराकी करें

तैराकी करना आपके शरीर के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज होती है. अगर आप विशेष रूप से अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए तैराकी कर रहे हैं तो डॉल्फिन किक आपके लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज रहेगी.

4. भाग-दौड़ भरे खेल खेलें

किसी भी ऐसे खेल को चुनें आपको बहुत पसीना बहाना पड़े. जैसे बैडमिंटन, क्रिकेट या रनिंग, क्योंकि ये आपके फैट को कम करने में मदद करते है.

5. सिट अप्स लगाएं

इसको रोज कम से शुरू करें और हर रोज 10 सिट अप्स बढ़ाते रहें. इसे नियमित रूप से करते रहें. कभी-कभी ऐसा करने से आपके शरीर में दर्द होगा.

अपने खान-पान की इन आदतों पर भी ध्यान दें

-एक दिन कम से कम 3 लीटर पानी पीएं. सुबह उठने के बाद एक गिलास पानी जरूर पीएं.

-ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो प्रोटीन से भरपूर हों. इससे आपकी मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है.

-जंक फूड खाने से आपको और अधिक समस्याएं हो सकती हैं. रात को भारी भोजन से बचना चाहिए.

Summary-

Tags- weight loss weight, loss tips, tips for weight loss,

Keywords-,

English headline-



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close