Health Tips Gain Weight Quickly And Safely With The Help Of These Fruits


Health Tips: फल आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं क्योंकि फलों में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. वैसे तो फाइबर युक्त फल खाने से वजन घटाने के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं. लेकिन कुछ फलों में कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा पायी जाती है. ऐसे में अगर आप इन फलों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. लेकिन अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन फलों का सेवन ज्यादा करें. आइए हम आपको बताते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको कौन से फल खाने चाहिए.

1. अनानास से वजन बढ़ाएं

अनानास सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो शरीर को कई बिमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी की काफी मात्रा पायी जाती है जिससे जो लोग अनानास का सेवन अधिक करते हैं. यह उनके वजन को बढ़ा सकता है.

2. केला बढ़ाता है वजन

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनको दूध के साथ केला खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि दूध में प्रोटीन और केले में शुगर व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो आपके वजन को बढ़ानें में उपयोगी होते है. इसके अलावा केला खाने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है. जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है.

3. आडू का सेवन करें

अगर आप रोजाना आडू का सेवन करें तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है. आडू में भी कैलोरीज की अधिक मात्रा में पायी जाती हैं. अगर आप बहुत अधिक आडू का सेवन करें, तो आपका वजन बढ़ सकता है.

4. अंगूर वजन बढ़ानें में सहायक

वैसे तो अंगूर एक बहुत ही हेल्दी फल है. मगर इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा पायी जाती है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से आपका वजन बढ़ा सकता है. जिन लोगों को अपना वजन बढ़ाना है वह इसका सेवन करें.

5. सूखे एप्रीकोट खाएं

सूखे ऐप्रीकोट कैंडी की तरह होते हैं. जिसे स्वाद-स्वाद में अक्सर लोग ढेर सारा खा लेते हैं जिससे उनका वजन बढ़ सकता है क्योंकि इसमें फ्रक्टोज पाया जाता है. फ्रक्टोज का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ता है.

Chanakya Niti: पति और पत्नी के रिश्ते आपस में कैसे होने चाहिए, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close