Health Tips How Bad Cholesterol Causes Heart Disease? Steps To Prevent Heart Disease


Health Tips: जब आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से आर्टरीज में प्लाक जमा हो जाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में समस्याएं शुरू हो जाती हैं. लेकिन अक्सर लोग सिर्फ यही सोचते हैं कि कोलेस्ट्रॉल केवल गलत खान-पान से ही बढ़ता है. मगर इसके अलावा भी ऐसे कई कारण होते हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने में जिम्मेदार भूमिका निभाते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में.

1. मोटापा बढ़ाए कोलेस्ट्रॉल

मोटापे की वजह से भी शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. यदि किसी इंसान का वजन लगातार बढ़ता जा रहा है, तो उसकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटने लगती है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. अगर शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाएगी, तो आपका वजन बढ़ने लगता है. इसके कारण हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप-2 डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बहुत अधिक बढ़ सकता है.

2. व्यायाम नहीं करना

जो लोग दिनभर बैठे रहते हैं और बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उन्हें शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. एक रिसर्च के अनुसार हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है और आप फिट भी रहते हैं.

3. तनाव को बढ़ाता है

आप जितने ज्यादा तनाव में होते हैं, आपके शरीर में उतना अधिक कोलेस्ट्रॉल बढ़ता जाता है. तनाव के कारण सबसे ज्यादा खतरा ब्रेन स्ट्रोक का होता है. इसलिए अगर आप तनाव में हैं. एक्सरसाइज, योगासन और ध्यान भी तनाव को कम करने में बेहद प्रभावकारी होते हैं.

4. नशा भी बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल

नशा शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाने के लिहाज से बेहद नुकसानदायक होता है. शराब पीने की लत का भी कोलेस्ट्रॉल पर बुरा असर पड़ता है. सबसे खराब नशा सिगरेट का होता है, जो आपको सैकड़ों तरह की जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती है.

5. पारिवारक हिस्ट्री

अगर आपके परिवार में पहले भी किसी को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रही है, तो आपको इसके होने की बहुत ज्यादा संभावना होती है. इसके साथ-साथ हार्ट अटैक की समस्या भी एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर होने वाली समस्या है. अगर आपके परिवार में ऐसी कोई हिस्ट्री है, तो 20 साल की में कार्डियोलॉजिस्ट से मिलें और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय पूछें, ताकि आप समय रहते इन जानलेवा बीमारियों से बच सकें.

Chanakya Niti: चाणक्य की इस बात पर अमल कर लिया तो पति और पत्नी के बीच कभी नहीं रहेगी गलतफहमी



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close