Health Tips How To Use The High Protein Bean Diet Plan For Weight Loss


Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार और डेली एक्सरसाइज करना सबसे सरल उपाय होता है. शरीर में वजन का संतुलत बनाए रखने के लिए आपको कम कार्ब्स और फैट का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसी की वजह से, बीन्स आपके वजन को घटाने का एक बढ़िया ऑपशन हो सकता है. बीन्स में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और कुछ प्रतिरोधी स्टार्च पाए जाते हैं. जो आपके वजन को कम करने में जादुई भोजन का काम कर सकते हैं, तो आइए हम आपको बताते बैं कि कैसे बीन्स के सेवन से आप अपने वजन को बेलेंस में कर सकते हैं.

आपके आहार को पूरा करते हैं बीन्स

कम कार्ब वाली डाइट को फॉलो करने वाले लोग बीन्स को स्वस्थ नहीं मानते हैं क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा पायी जाती है. वैसे तो कार्ब्स के साथ बीन्स में फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मददगार होता है. ब्लैक बीन्स, किडनी बीन्स, नेवी बीन्स वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं क्योंकि फाइबर आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखती है जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है.

क्या कहती हैं स्टडी

एक अध्ययन के अनुसार, बीन्स आपके सही वजन को बनाए रखने में बेहद सहायक हो सकती है, तब भी जब आप अपने कैलोरी सेवन को प्रतिबंधित करने का प्रयास नहीं कर रहे हों.

हरी बीन्स होती हैं फाइबर से भरपूर

हरी फलियों में भी फाइबर भरपूर पाया जाता है क्योंकि यह एक सब्जी होती है इसलिए इसे दाल परिवार का हिस्सा नहीं माना जाता है. लेकिन यह भी फाइबर से भरी हुई होती हैं और इसमें प्रति कप 44 कैलोरी पायी जाती है.

क्यों होते हैं बीन्स फायदेमंद

बीन्स का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. आप इसकी करी बनाकर, सेंक कर खा सकते हैं या फिर सलाद के रूप में भी शामिल सकते हैं. वजन घटाने के साथ-साथ यह आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं. यह मधुमेह के रोगियों के लिए उपयेगी होते हैं. इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

बीन्स कितने प्रकार के होते है
छोले: छोले को गार्बनो बीन्स के नाम में भी जाना जाता है. 164 ग्राम छोले में 269 कैलोरी, 14.5 ग्राम प्रोटीन और 12.5 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

राजमा: यह भारत में सबसे अधिक खाया जाने वाला बीन्स है. यह आपके वजन को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. 256 ग्राम पके हुए राजमा में 215 कैलोरी, 13.4 ग्राम प्रोटीन और 13.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

सोयाबीन: यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते है. 172 ग्राम सोयाबीन में 298 कैलोरी, 28.6 ग्राम प्रोटीन और 10.3 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

Chanakya Niti: पति और पत्नी के रिश्ते में हमेशा बना रहेगा प्यार, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close