Health Tips Lose Weight With Eggs By Avoiding These 4 Mistakes


Health Tips: वज़न कम करना आज के वक़्त में सबका एम बन गया है. ऐसे में सबसे पहले ये ही सवाल सामने आता है कि अपनी डाइट में क्या शामिल करें और किसे छोड़ें. वैसे तो कई खाने की चीज़ें हैं जो आप अपने डाइट में शामिल कर अपना वज़न कम कर सकते हैं. लेकिन आज बात होगी प्रोटीन से भरपूर अंडे की. प्रोटीन वज़न घटाने में मदद करता है क्योंकि एक तो ये बॉडी में एनर्जी बनाए रखता है और दूसरा ये पेट को ज़्यादा देर तक भरा हुआ रखता है जिससे जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती और बार बार खाने की नौबत नहीं आती. ऐसे में प्रोटीन का अंडे से अच्छा सोर्स और क्या हो सकता है. लेकिन वज़न घटाने में अंडे का इस्तेमाल करने से पहले ज़रूरी है कुछ गलतियों को ठीक कर लेना वरना नतीजा उल्टा भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में.

1. अनहेल्दी फैट के साथ अंडा बनाना

अगर आप वज़न कम करने के लिए अंडे को मक्खन जैसी चीजों के साथ फ्राई करते हैं तो ये आपको नुकसान पंहुचा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हाई प्रोटीन के साथ इतना फैट आपको हार्ट प्रॉब्लम्स, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी सीरियस हेल्थ कंडीशन्स का शिकार बना सकता है. इसलिए अंडा बनाते वक़्त लो फैट जैसे जैतून, एवोकैडो या कैनोला तेल को ही चुनें.

कार्तिक पूर्णिमा 2020: कब है कार्तिक पूर्णिमा, इस दिन देवता मनाते हैं दिवाली, जानें महत्व और कथा

2. अंडे को ज़रुरत से ज़्यादा खाना

अंडा खाना बॉडी के लिए बहुत अच्छा और फायदेमंद है लेकिन कुछ सिचुएशन्स में ये आप पर भारी भी पड़ सकता है. जैसे कि, अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं तो आपको हफ्ते में 3 से ज़्यादा अंडे नहीं खाने चाहिए. इसके अलावा, अगर आप किसी भी बीमारी से परेशान नहीं हैं तो भी ज़्यादा मात्रा में अंडे खाने से आपको बचना चाहिए.

3. सिर्फ अंडे का सफेद हिस्सा खाना

अक्सर आप में से कई लोग अंडे के पीले हिस्से को हटाकर सिर्फ सफेद हिस्से खाते हैं. वजह, एक ग़लतफहमी कि अंडे का पीला हिस्सा मोटापा बढ़ाता है. जबकि इसके उलट, अंडे का यही पीला हिस्सा वज़न घटाने में सबसे ज़्यादा मदद करता है क्योंकि इसी हिस्से में पूरे एक अंडे का आधा प्रोटीन पाया जाता है.

4. अंडे को ‘वन टाइम डाइट’ से बांधना

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो अंडे को एक पर्टिकुलर टाइम पर ही खाना पसंद करते हैं, खासतौर पर ब्रेकफास्ट में. लेकिन ऐसा करना सही नहीं. अंडे को सिर्फ ब्रेकफास्ट में ही नहीं, बल्कि दोपहर या रात के खाने के साथ भी खाया जा सकता है.

Chanakya Niti: जॉब और बिजनेस में जब अड़चन आने लगें तो चाणक्य की इन 4 बातों को याद करें, जानें आज का चाणक्य नीति



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close