Health Tips This Is How A Garlic Clove A Day Could Keep Bad Heart Health Away


Health Tips: लहसुन अपनी तेज गंध और अद्भुत स्वाद के लिए जाना जाता है. भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ, लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. लहसुन में विटामिन सी और बी 6, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कम करता और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में भी बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा यह हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर के संक्रमण की संभावनाओं को कम करता है, तो आइए हम आपको बताते हैं कि क्यों लहसुन आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्यून पावर का अच्छा होना जरूरी है. लहसुन में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं, जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए लाभकारी हो सकते हैं. जब लहसुन पुराना तब यह और फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा, लहसुन खाने से शरीर में कई तरह की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को 10 mmhg (सिस्टोलिक प्रेशर) और 8 mmhg (डायलोस्टिक प्रेशर) तक कम कर सकता है. सल्फर की कमी से भी हाई ब्ल्ड प्रेशर की समस्या हो सकती है, इसलिए शरीर को ऑर्गनोसल्फर यौगिकों वाला पूरक आहार देने से ब्लड प्रेशर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है.

दिल को रखता है स्वस्थ

लहसुन का हर रोज सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल लगभग 15% कम हो सकता है. यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में लाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की सक्रियता को बढ़ाता है.

डिम्नेशिया से बचने में मददगार

यह मस्तिष्क से संबंधित एक समस्या है जिसमें लोगों को भूलने की बीमारी हो जाती है. यह डिम्नेशिया मस्तिष्क संबंधी समस्याओं का एक प्रकार है. यह आमतौर पर बढ़ती उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन अल्जाइमर और डिम्नेशिया से बचाव करने में भी मदद कर सकता है.

आंतो के लिए लहसुन

लहसुन का सेवन पेट और आंतो के लिए लाभकारी होता है. इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबायल गुण आंतों के लाभकारी माइक्रोफ्लोरा और हानिकारक एंटरोबैक्टीरिया के बीच अंतर कर हानिकारक बैक्टीरिया को बनने से रोकने में मदद कर सकता है .

हड्डियों को मजबूत बनाए

लहसुन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है, जिससे हड्डियों के कमजोर होने की समस्या में राहत मिल सकती है. इसके अलावा, लहसुन में मौजूद सल्फर यौगिक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिक गुण मौजूद होते हैं, जिससे गठिया का जोखिम भी कम हो सकता है.

लिवर को रखे स्वस्थ्य

जिन लोगों को लिवर में सूजन की शिकायत है, उनके लिए एक सीमित मात्रा में लहसुन की कली का सेवन करना उपयोगी साबित हो सकता है. लहसुन का तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो लिवर के सूजन यानि कि फैटी लिवर की समस्या के लिए लाभकारी हो सकता है.

Chanakya Niti: चाणक्य की इन बातों में छिपा है सुखद दांपत्य जीवन का रहस्य, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close