Health Tips Using Figs Can Make Your Skin Shiny


अंजीर का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को सेहतमंद रख सकते हैं.

इसके अलावा भी अंजीर में कई सारे गुण पाए जाते हैं.

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को स्किन से संबंधित शिकायत रहती है. खासकर उन लोगों को जिनकी स्किन ड्राई रहती है. गर्मी में अक्सर कई लोगों के चेहरे के पर पिम्पल्स निकलना शुरू हो जाते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं अंजीर के बारे में कि आप कैसे अंजीर का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को सेहतमंद रख सकते हैं.

अंजीर काफी फेमस ड्राई फ्रूट है जो कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है. डाइटिशियन अंजीर को डाइन प्लान में शामिल करने की सलाह देते हैं. अंजीर का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे इसे दूध में भिगोकर या उबले हुए पानी में मिलाकर लिया जा सकता है. लोग इसे बर्फी और पेड़ा बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं.

स्किन के लिए ऐसे करें अंजीर का इस्तेमाल

दो अंजीर लें और इसे दूध के साथ मैश करें. इसके बाद इसकी अपने चेहरे पर मालिश करें. थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें. इस उपाय को करके आपकी स्किन पर बेहतर चमक आएगी. ज्यादा फायदा लेने के लिए आप नियमित रूप से इसका फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि यह आपकी त्वचा के अनुरूप हो.

कब्ज से बचाता है

फाइबर से भरपूर होने के कारण, अंजीर आंतों की समस्याओं के लिए अच्छा है और कब्ज को रोक सकता है. कब्ज से बचने के लिए रोजाना अंजीर का सेवन करें.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों के लिए मुख्य घटक है, और अंजीर इसके लिए एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है. शरीर में कैल्शियम के लिए केवल डेयरी उत्पाद पर्याप्त नहीं होते हैं. इसलिए अंजीर का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

(ये खबर रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.)

ये भी पढ़ें-

लॉकडाउन में रियायतों पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, पूछा- बढ़ रहे हैं कोरोना केस तो छूट क्यों? नीति आयोग ने दिया जवाब

Lockdown 5: गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश, राज्यों को मिला व्यापक अधिकार, जानिए सब कुछ



Source link

Close