Health Tips Ways To Keep Your Heart Healthy Without Doing Exercises


Health Tips: दिल को सेहतमंद रखने के लिए शरीर को फिट रखने की आवश्यकता होती है और इसके लिए व्यायाम बेहद जरूरी है. दुनिया में आज के समय में सबसे ज्यादा लोग हार्ट की बीमारियों के शिकार होते है. ऐसे में आपको अपने खान-पान को लेकर काफी सतर्कता बरतने की जरूरत होती है. अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर चिंता में रहते हैं और अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए.

ओमेगा-3 वाले फूड्स अधिक खाएं

ओमेगा-3 फैटी एसिड को हार्ट के लिए हेल्दी फैट मानें जाते हैं. ये आपके दिल को हेल्दी रखता है. ऐसे आहारों के सेवन से आपके शरीर में ट्राईग्लिसरसाइड्स का लेवल कम होता है, जो आपके हार्ट को हेल्दी रहता है. ओमेगा-3 के लिए सैल्मन मछली, सैरडाइन्स मछली, फिश ऑयल, अलसी के बीज, अखरोट और सनफ्लावर सीड्स आदि सबसे अच्छे आहार हैं.

कम करें फैटी फूड्स खाना

फैटी फूड्स खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है, जो हार्ट के रोगों का कारण बनता है जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक जैसी बीमारियां. ऐसे में आपको फैटी फूड्स का सेवन कम करना चाहिए. कुछ आम फैटी फूड्स जैसे- चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, गोल गप्पे, समोसा, पकौड़ा, टिक्की आदि, जिनका सेवन लोग सबसे ज्यादा करना पसंद करते हैं. इसके अलावा प्रॉसेस्ड फूड्स जैसे- पिज्जा, बर्गर, डोनट्स, मोमोज, चाउमीन और जंक फूड्स आदि.

कम कर दें रिफाइंड ग्रेन्स का सेवन

अगर आप रिफाइंड ग्रेन्स खाते हैं, तो आपको इसको खाना बंद करने की कोई जरूरत नहीं है. रिफाइंड अनाजों में मैदा, सूजी, सफेद चावल, परपज फ्लोर आदि शामिल होते हैं. इन अनाजों में फाइबर नहीं होता है, बल्कि कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. आपको इनके स्थान पर फाइबर वाले अनाज जैसे- गेंहूं का आटा, मक्का, जौ, चना, बाजरा, होल-ग्रेन ब्रेड, होल-ग्रेन पास्ता आदि, खाने चाहिए.

सब्जियों और फलों का अधिक सेवन करें

अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजें खाएं. इनमें ताजे फल, ताजी सब्जियां, पत्ते वाली सब्जियां, रंग-बिरंगी सब्जियां और फल, नट्स आदि शामिल होते हैं क्योंकि अलग रंग की सब्जियों और फलों में अलग-अलग तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपको शरीर की कई तरह की बीमारियों से बचाने में रक्षा करते हैं.

नशे की लत को कम कर दें

धूम्रपान और एक्लोहल, दोनों से ही आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसके साथ ही हार्ट अटैक और दूसरी कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए आपको अपनी इस आदत को थोड़ा कम करने की आवश्यकता है.

Chanakya Niti: सुखद दांपत्य जीवन जीना चाहते हैं तो चाणक्य की इन बातों को जीवन में उतार लें



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close