Health Tips: Why You Should Chew On Sesame Seeds Early Morning


अच्छी सेहत के लिए कई सारे उपायों में कुछ ऐसे भोजन खाए जाने चाहिए जो शरीर के मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले हों. ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं, मगर एक प्रभावी इलाज न सिर्फ मल त्याग को सुधारना है बल्कि दांत और मसूढ़ों को मजबूत करने के लिए भुने हुए तिल का चबाना भी है. आयुर्वेदिक के मुताबिक तिल सफेद हो या भूरी, दोनों फायदेमंद है.

सुबह में भुना तिल चबाने के फायदे 

दांत और मसूढ़ों की सेहत नियमित सफाई से ज्यादा जरूरी है. कैल्शियम युक्त भोजन के साथ उन्हें मजबूती मिलती है. आयुर्वेद मसाज थेरेपिस्ट नीती सेठ ने विस्तार से इंस्टाग्राम पर बताया है कि तिल  कैसे आपके स्वास्थ्य की बेहद मदद कर सकता है.

सेठ के मुताबिक, सुबह में भुना हुआ तिल चबाना दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है और मसूढ़ों को ठीक करता है. उन्होंने लिखा, “चबाने के बाद, मुलायम टूथब्रश से फिर अपने दांतों को धोएं. ध्यान रहे कि इसके लिए टूथब्रश या टूथपाउडर का इस्तेमाल न किया जाए.”

दांत और मसूढ़ों को करता है मजबूत 

तिल में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दांत और मसूढ़ों के पास की हड्डियों को संरक्षित करता है. सुबह में भुना हुआ तिल चबाने से लिवर और पेट उत्तेजित होता है और जठराग्नि को सुधारता है. मुंह का स्वास्थ्य हमारे दिन का अहम हिस्सा है. सेठ ने बताया कि ये न सिर्फ दांत और मसूढ़ों के लिए बल्कि हमारे पाचन, अंग, टिश्यू की सेहत के लिए भी कारगर है. सेठ के मुताबिक, तिल चौतरफा आयुर्वेदिक बीज है! सेठ आगे बताती हैं कि तिल हड्डियों, दातों और बालों को मजबूत करने का काम करता है; उसके अकूत गुण शुष्क कब्ज का इलाज करने में भी कारगर हैं. उसके चबाकर सूखी खांसी से भी राहत हासिल किया जा सकता है.

Food Combination: कभी एक साथ न खाएं इन चीजों को, जानें बैड फूड हैबिट्स के बारे में

Health Tips: इन वजहों से होता है फैटी लिवर, जानें कारण और बचाव के उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator





Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close