If You Want To Keep The Liver Strong Then Make Proper Distance From Such Food


सेहत ठीक रखने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव लाना जरूरी माना जाता है. आपकी लाइफस्टाइल का असर आपकी सेहत पर पड़ता है. कई बार हम अपनी उन आदतों को अनदेखा कर जाते हैं जिससे सेहत खराब होने का रिस्क बहुत ज्यादा रहता है. ऐसी आदतें हमारे शरीर को बुरी तरह प्रभावित करती हैं. लिवर शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. पेट से संबंधित बीमारियां भी खराब लिवर के लक्षण होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें जो आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अल्कोहल

अल्कोहल से हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है. अल्कोहल के सेवन से लिवर की शरीर से नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को नष्ट करने की क्षमता खत्म हो जाती है. इसके सेवन से लीवर पर सूजन और फैटी लिवर जैसी बीमारियां भी होती हैं.

फ्रेंच फ्राइज

आज की युवा पीढ़ी फ्रेंच फ्राइज खाना बेहद पसंद करती है. हालांकि, फ्रेंच फ्राइज का लगातार सेवन करते रहने से लिवर डैमेज होता है. इसके अलावा, पेट को भी भारी नुकसान पहुंचता है. बता दें कि फ्रेंच फ्राइज में अधिक मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.

चीज बर्गर

चीज बर्गर लिवर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है. यह पेट को भी भारी नुकसान पहुंचाता है. इसमें भारी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जो हमारे पाचन तंत्र को कमजोर करता है. बता दें कि चीज बर्गर के लगातार सेवन से हार्ट से संबंधित बीमारियां भी होती हैं.

रेड मीट

रेड मीट में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. रेड मीट से लिवर को भारी नुकसान पहुंचता है. बता दें कि प्रोटीन को ब्रेक करने में लिवर को काफी समय लगता है. ऐसे में लिवर से संबंधित बीमारियों को बढ़ावा मिलता है.

बेक्ड फूड आइटम्स

ज्यादा तला-भुना खाना खाने से लिवर को भारी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में लिवर से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, हमें ऐसे खाने का उपयोग कम से कम करना चाहिए ताकि लिवर मजबूत रह सके.

पास्ता एंड वाइट ब्रेड

वाइट ब्रेड और पास्ता में भारी मात्रा में शुगर पाया जाता है. ऐसे में इनके सेवन से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती है और लिवर से संबंधित बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है.

ये भी पढ़ें :-

क्या लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने के बाद भी कोविड-19 वैक्सीन की जरूरत होगी? जानिए सच्चाई

Health tips: हाई ब्लड प्रेशर होने के खतरनाक हो सकते हैं साइड-इफेट्स, जानिए इनके बारे में

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close