Kiwi Fruit Health Benefits Here Reasons Why You Should Add This Food To Your Diet Details Inside


कीवी का फल अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है. यह फल कई तरह की बीमारियों में लाभ पहुंचाता है.

नई दिल्ली: कीवी का फल एक सुपरफूड है और आपको इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए. इस फल में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, कॉपर, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से इसके अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

रक्तचाप को नियंत्रित करता है

कीवी उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है. पाचन तंत्र के लिए भी यह फल बेहद लाभकारी है.

सूजन से लड़ता है

ब्रोमेलैन, कीवी में पाया जाने वाला एक एंजाइम सूजन को ठीक करने में मदद करता है. साथ ही इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आसानी से पचता है और पाचन प्रक्रिया को अच्छा रखता है.

वजन घटाने में सहायक

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में कीवी को आवश्य शामिल करने पर विचार करना चाहिए. कीवी में मौजूद कम कैलोरी, कम जीआई, फाइबर की एक अच्छी मात्रा आदि ये सभी वजन घटाने में मदद करती हैं.

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कीवी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है. इम्युनिटी बूस्टर फल के रूप में आप कीवी का सेवन कर सकते हैं. कीवी के सेवन से आप सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी समस्याओं को खुद से दूर रख सकते हैं. कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी सहायक है.

ये खबर रिसर्च के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें:

खान पान की ये 5 आदतें डायबिटीज को रखेंगी दूर, आज से करें अपनी दिनचर्या में शामिल

आपके पेट के नीचे हिस्से में तेज दर्द हो सकता है अपेंडिक्स का इशारा, इन तरीकों से पहचानें



Source link

Close