Seasonal Flu Vaccine May Reduce Children’s Risk Of Corona Infection


कोरोना महामारी बीमारी को लेकर वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य चिकित्सक लगातार अध्ययन करने में लगे हुए है. उनकी मेहनत से आज विश्व को कोरोना वायरस की वैक्सीन भी मिल चुकी है लेकिन इस बार कोरोना को लेकर शोधकर्ताओं के बीच कुछ अहम जानकारी निकल कर सामने आई है. शोधकर्ताओं द्वारा अध्ययन में दावा किया गया है कि जिन बच्चों को मौसम में होने वाले संक्रमण से बचने के लिए दवा (वैक्सीन) दी जाती है, उन बच्चों में कोरोना के लक्षण कम दिखाई देते है. यानि किसी बच्चे को मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए टीका लगाया लगा है, तो अगर वो कोरोना की चपेट मे आ जाए तो दूसरे लोगों के मुकाबले उसे कम समस्याएं झेलनी पड़ेगी.

बच्चों के लिए जरूरी खबर

अमेरिका की मिसौरी यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर अंजलि पटवर्धन ने अपने अध्ययन में कहा कि एक वायरस संक्रमण का विकास पिछले वायरस संक्रमण से रुक सकता है. इसे वायरस का हस्तक्षेप कहा जा सकता है.

अध्य्यन में सामने आई बात

इसके साथ ही शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन के अनुसार 905 कोरोना संक्रमित बच्चों के एक ग्रुप को मौसम से होने वाली बीमारी का वैक्सीनेशन दिया गया था, जिसमें पता चला कि उनमें से 29 प्रतिशत बच्चों को संक्रमण बढ़ने की संभावना कम हुई थी.

फ्लू वैक्सीन से भी मिली कोरोना से सुरक्षा

इसके अलावा  शोधकर्ताओं की टीम ने यह भी पाया कि इन्फ्लूएंजा शॉट्स लेने वाले 32 प्रतिशत बच्चों को सांस संबंधी बीमारियों का खतरा कम हुआ था. शोधकर्ताओं का मानना ​​था कि जिन बच्चों को मौसमी बीमारी का वैक्सीन दिया गया, उन्हें कोरोना के संक्रमण के खिलाफ उस वैक्सीन (फ्लू) से सुरक्षा प्रदान हुई.

इन लक्ष्णों पर रखें ध्यान

यूके की नेशनल हेल्थ सर्विसेज के अनुसार कोरोना संक्रमित बच्चों में लक्षण कुछ तरह पाए जाते है, जैसे कि लगातार खांसी होना और किसी खाने-पीने में स्वाद नही लगना. इसके अलावा गले में खराश, सर्दी लगना, नाक बहना जैसे लक्षण शामिल है.

मौसमी बीमारी का वैक्सीन लगने से भले ही बच्चों को कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो सकता है, लेकिन उन्हें फिर भी सावधानी बरतनी चाहिए. माता-पिता को अपने बच्चों को ऐसी भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं भेजना चाहिए और बाहर भेजते समय बच्चों को मास्क जरूर पहनाना चाहिए.

ये भी पढ़ें

इस देश ने ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन को टीकाकरण अभियान में शामिल करने से रोका

Health Tips: वजन से लेकर कॉलेस्ट्रॉल तक कम कर सकता है ये चना, जाने फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close