Should You Drink Green Tea On An Empty Stomach, Know What Can Be Its Impact?


वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने तक, ग्रीन टी के इस्तेमाल से मिलनेवाले स्वास्थ्य फायदों की लिस्ट लंबी है. कुछ लोग ये ड्रिंक इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि अपने दिन की शुरुआत उसी से करना पसंद करते हैं. ग्रीन टी के फायदेमंद होने में कोई शक नहीं है मगर क्या खाली पेट पीना उपयुक्त है? इसका ठीक जवाब है, नहीं. खाली पेट ग्रीन टी पीना शरीर को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है. आपको जानना चाहिए कैसे.

पेट दर्द, कब्ज और जी मिचलाना

ग्रीन टी में टेनिन पाया जाता है जो पेट में एसिड बढ़ाकर पेट दर्द की वजह बन सकता है. पेट में ज्यादा एसिड होने से जी मिचली की शिकायत हो सकती है. इससे आगे कब्ज की समस्या और बढ़ सकती है. पेप्टिक अल्सर या एसिड रिफ्लेक्स से पीड़ित मरीजों को सुबह में सबसे पहले ग्रीन टी सेवन की सलाह नहीं जाती है. ऐसा करने से उनकी स्थिति और बिगड़ सकती है.

ब्लीडिंग डिसऑर्डर

खाली पेट इस्तेमाल करने से, ग्रीन टी में मौजूद यौगिक शरीर और ब्लड को कुछ खाने के बाद की तुलना में जल्दी प्रभावित करती है. उसका एक प्रभाव प्रोटीन को घटाना है जो ब्लड क्लॉटिंग के साथ मदद करता है. टी अपने एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से फैटी एसिड के ऑक्सीकरण की अनुमति नहीं देती है. इसलिए, ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर के शिकार लोगों को खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए.

एनीमिया पीड़ित लोगों में आयरन अवशोषण कम कर सकती है

ग्रीन टी प्राकृतिक रूप से शरीर की आयरन अवशोषण करने की क्षमता को कम कर सकती है. इसलिए, एनीमिया से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि ग्रीन टी नहीं पीएं. लेकिन अगर फिर भी कोई इसे पीना चाहता है, तो उसे जरूर नियमित इस्तेमाल करना चाहिए मगर निश्चित रूप से तो खाली पेट बिल्कुल नहीं.

हृदय गति और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन एड्रिनल ग्रंथियों को उत्तेजित करती है, जो स्ट्रेस हार्मोन्स जैसे कोर्टिसोल और एंडोर्फिन का निर्माण करता है. इस तरह, बदले में ये ब्लड प्रेशर और हृदय गति बढ़ाता है, और दिल के रोगियों के लिए ठीक नहीं है. इन सभी वजहों से ग्रीन टी को खाली पेट नहीं पीना चाहिए.

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय

सुबह में ग्रीन टी पीना बेहतर है मगर कुछ स्नैक्स के साथ. बाकी, ये आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करता है. कुछ लोग उसे व्यायाम करने से पहले पीना पसंद कर सकते हैं, जबकि दूसरे लोग अपनी रूटीन में किसी भी समय उपयुक्त पा सकते हैं.

आंखों से जानें व्यक्ति भरोसेमंद है या नहीं, पुतली का हर रंग कुछ कहता है

ग्रह के अनुसार करें फूड सेलेक्शन, कुंडली बताती है क्या खाएं क्या नहीं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close