Symptoms Of Poor Blood Circulation Poor Blood Circulation Can Cause Many Disease In Body


फिट बॉडी के लिए शरीर में सही ब्लड सर्कुलेशन बहुत जरूरी है. लेकिन कई बार गलत खान-पान और एक्सरसाइज ना करने की आदतें ब्लड सर्कुलेशन को बिगाड़ देती है.

शरीर को फिट रखने के लिए सबसे जरूरी है सही ब्लड सर्कुलेशन. पूरे शरीर में जो खून का प्रवाह है वो सही तरीके से होना जरूरी है क्योंकि उसी प्रवाह से बॉडी में ऑक्सीजन और बाकी न्यूट्रिएंट पहुंचते हैं. ब्लड का सही फ्लो शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

हमारा शरीर हजारों ब्लड वैसल्स से बना है और ये वैसल्स सर्कुलेटरी सिस्टम बनाती है. अगर इस सर्कुलेटरी सिस्टम में कोई कमी आ जाए या  ब्लड सर्कुलेशन ठीक ना हो तो शरीर के अंग सुन्न पड़ने लगते हैं, झनझनाहट होती है, नसों में सूजन आ जाती है और पूरी दिन थकान महसूस होती है. आखिर सही ब्लड सर्कुलेशन क्या होता है, और साथ ही हम आपको बताएंगे कि ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने से क्या बीमारियां हो सकती है.

1-शरीर सुन्न पड़ना या झनझनाहट होना
अगर बैठे बैठे आपके शरीर का कोई अंग सुन्न पड़ जाता है, या हाथ-पैर और नसों में झनझनाहट होती है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में खून का प्रवाह सही नहीं. कई बार हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं तो ये भी गलत ब्लड सर्कुलेशन का इशारा है. ये लक्षण फील होने का मतलब है कि शरीर को गर्मी देने लायक सही ब्लड नहीं मिल रहा है.

2-पूरे दिन थकान महसूस करना

बहुत काम करने के बाद या एक्सरसाइज करके थकान होना सामान्य है लेकिन बिना कुछ फिजिकल काम किये भी पूरे दिन शरीर में थकावट महसूस होती है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही नहीं है. गलत ब्लड फ्लो की वजह से बॉडी पार्ट को सही मात्रा में ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते हैं और इसी वजह से पूरे दिन सुस्ती महसूस होती है

3-नसों में सूजन

इस बीमारी को वेरिकॉज वेंस बोलते हैं जिसमें नसों में सूजन आ जाती है. खराब ब्लड सर्कुलेशन के वजह से नसों पर दबाव बनता है और इसी वजह से नसों में सूजन आ जाती है और वो सामान्य से अलग दिखती हैं.

4-पेट खराब रहना

लगातार कब्ज होना भी खराब ब्लड सर्कुलेशन की ओर ही इशारा करता है. हालांकि पेट खराब रहने के और भी कारण हो सकते हैं लेकिन कई बार शरीर को कोशिकाओं को सही मात्रा में ब्लड की सप्लाई ना होने से भी लूजमोशन और कॉन्सटिपेशन हो सकता है

5-मैमोरी कमजोर होना

अगर आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है या किसी भी काम करने में एकाग्रचित होने में परेशानी आती है तो ये भी गलत ब्लड सर्कुलेशन का ही लक्षण है. सही ब्लड फ्लो ना होने से ब्रेन में भी एकदम सही अनुपात में ऑक्सीजन नहीं पहुंचती जिसकी वजह से मैमोरी पर असर पड़ता है.

अगर अगर ये लक्षण महसूस हों या फिर सामान्य तौर पर ब्लड सर्कुलेशन सही कैसे रखा जाए. इसके लिए सबसे जरूरी है हेल्दी खाना जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है. कई ऐसे सुपर फूड हैं जिनको खाने से शरीर में खून का प्रवाह सही बना रहता है. अपनी डायट में अनार, एवाकाडो,प्याज और लहसुन को जरूर शामिल करें. इसके अलावा खूब पानी भी सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है.

एक्सरसाइज से सही करें ब्लड सर्कुलेशन

खाने पीने के अलावा रूटीन में एक्सरसाइज करने से भी ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. बॉडी जितना एक्टिव रहेगी, ब्लड का फ्लो अच्छा रहेगा. साइकलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे पूरे शरीर की कसरत हो जाती है इसलिए हफ्ते में कम से कम 2-3 दिन एक घंटा साइकलिंग जरूर करें. इसके अलावा स्विमिंग भी ब्लड फ्लो को सही बनाये रखती है. गर्मियों में स्विमिंग बॉडी को फिट रखने के लिए बेस्ट एक्टिविटी है.

आप अगर आउटडोर एक्टिविटी नहीं कर पा रहे तो घर में योगा करके भी अपना शरीर स्वस्थ रख सकते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बना सकते हैं. योगा करने के बहुत फायदे हैं, योग से ना सिर्फ शरीर फिट होता है बल्कि मन भी शांत होता है. इसके अलावा मसाज भी ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा उपाय है, मौसम के मुताबिक किसी तेल से पूरे बॉडी की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. सर्दियों में तो खासकर किसी गर्म तेल से मसाज करने जो बिगड़े हुए ब्लड सर्कुलेशन की वजह से सूजन, अकड़न और दूसरी समस्याएं जो होती हैं वो दूर हो जाती हैं.

Shri Krishna: बाल रूप में ही भगवान कृष्ण ने आठ असुरों को दिखा दिया था यमलोक का रास्ता



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close