These Diseases Can Be Caused By Strong Sunlight And Heat Know How To Avoid Them


नई दिल्लीः देशभर में मानसून का बेसब्री से इंतजार है. गर्मी से लोगों की हालत खराब है. गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. हमें इस भयंकर तपा देने वाली गर्मी में होने वाली बीमारियों के बारे में जानना जरूरी है. आइए जानते हैं गर्मियों में कौन-कौन से रोग हो सकते हैं और इनसे कैसे बचा जाए.

गर्मी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

हाई टेम्प्रेचर होने पर हीट स्ट्रोक और हीट इग्ज़ॉस्चन दो मेजर रिस्क होते हैं.

लगातार हाई टेम्प्रेचर में रहने से लगातार बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ता रहा है जिससे हीट क्रैम्प्स और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

तेज गर्मी में ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है जो कि हार्ट के लिए नुकसानदायक है.

शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन हो सकता है. जिससे चक्कर आना, जी मिचलाना और सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.

गर्मी बढ़ने पर होते हैं ये नुकसान

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अचानक गर्मी बढ़ाने से हेल्थ पर सीधा असर पड़ता है. मौसम बदलने और अचानक गर्मी बढ़ने से दिन गर्म हो जाते हैं, हृयूमिडिटी बढ़ जाती है और गर्म हवाएं तेज चलने लगती हैं. गर्मी एक्ट्रीम होने पर हीट स्ट्रोक के साथ ही क्रोनिक हार्ट डिजीज होने लगती हैं.

तेज गर्मी बढ़ने से सिर्फ घर के बाहर रहने वाले लोगों पर ही नहीं बल्कि बच्चों, बुजुर्गों और ऐसे लोग जो रेगुलर मेडिसिन ले रहे हैं उन पर भी इफेक्ट पड़ता है क्योंकि ऐसे लोग अपने बॉडी टेम्प्रेचर को रेगुलेट नहीं कर पाते.

बहुत ज्यादा हीट होने से एयर क्वालिटी, एयर पॉल्‍यूशन भी इफेक्ट होता है. हीट बढ़ने से संक्रामक रोगों का प्रसार बहुत होता है. तेज गर्मी में मच्छर भी बहुत पनपते हैं. ऐसे में डेंगू फीवर, चिकनगुनिया, मलेरिया वायरस बहुत तेजी से फैलते हैं.

फूड बोर्न प्रॉब्लम्स जैसे फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है. दरअसल, गर्मियों में फूड जल्दी खराब हो जाते हैं. फूड में जल्दी ही जर्म्स और बैक्टीरिया की वजह से फूड खराब हो जाता है.

मेंटल हेल्थ- शोधकर्ताओं के मुताबिक, गर्मी बढ़ने से लोगों की मेंटर हेल्थ पर बहुत फर्क पड़ता है. इसकी वजह से डिप्रेशन, एंजाइटी, पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर तक हो जाता है.

ऐसे करें बचाव

सबसे बेहतर उपाय है घर के अंदर ही रहें.

11 से 4 बजे के बीच सन एक्सपोजर से बचें.

एयरकंडीशन और कूलर्स चलाकर रखें.

अगर घर से बाहर जाना पड़ता है तो कैप लगाकर रखें. ढीले कपड़े पहनें. ये आपको सन स्ट्रोक से बचाएगा.

लिक्विड चीजें लें और खूब सारा पानी पीएं. घर पर हैं तो फ्रूट जूस लें, ठंडा मिल्क स्मूदी लें.

ये भी पढ़ें

गर्मी और लू से पाना चाहते हैं राहत? तो अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा फायदा

हल्दी के ये फायदे सुनके हैरान रह जाएंगे, जानिए किन-किन चीजों में है लाभदायक



Source link

Close