Try These Tips For Lips, Skin And Heel During Winter Season, Will Sort Out Problems


सर्दी का मौसम आते ही शुष्क हवाओं के चलते त्वचा पर खुश्की, खुरदुरापन और खुजली का होना आम शिकायत है. उसके अलावा, होंठ और एड़ियों का फटना भी अक्सर देखने में आता है. वक्त रहते समस्या पर काबू न पाया जाए तो खराब असर पड़ता है. विशेषज्ञों का कहना है कि ये सभी समस्याएं पानी के बहुत कम इस्तेमाल की वजह से होती हैं.

शुष्क और सर्द हवाएं इंसानी त्वचा पर असर डालती हैं. त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए सिर्फ 10-15 मिनट दरकरार होगा. घर में बनाई गई लोशन, सीरम और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल मुफीद समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

नरम-मुलायम और साफ हाथ-पांव

सर्दी के मौसम में हाथ-पांव, बांह खुरदुरा और त्चचा झुर्रियों वाली नजर आती है. ठंडे पानी में हाथ डालने से भी हाथों की त्वचा फट जाती है. विशेषज्ञों की सलाह है कि चंद दिनों तक किसी बढ़िया मॉस्चराइजर या ग्लिसरीन से बने बाम हाथों पर रात को सोने से पहले लगा लें तो त्वचा साफ, सुलझी हुई और जवान नजर आएगी.

चेहरे की त्वचा की सुरक्षा

चेहरे की त्वचा को खूबसूरत बनाने और रुखापन दूर करने के लिए 3 चम्मच दही में 2 चम्मच सेब का सिरका और 3 चम्मच पिसा हुआ हरा धनिया डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब उस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. उससे न सिर्फ रंग निखरेगा बल्कि त्वचा भी चमकदार होगी.

होंठों की हिफाजत

सर्दी में कम पानी पीने के नतीजे में अन्य अंगों की त्वचा की तरह होंठों की त्वचा भी जल्द फटने लगती है. होंठ के फटने से रंगत फीकी पड़ जाती है. शिकायत से छुटकारा हासिल करने के लिए अगर कॉटन के कपड़े को बादाम या नारियल तेल में भिगोकर होठों का मसाज किया जाए तो उसकी नाजुकता बरकरार रहेगी और फटे हुए होंठ नरम हो जाएंगे. अगर कॉटन का कपड़ा गुलाबी रंग का लिया जाए तो उससे होंठों पर गुलाबी रंगत भी स्पष्ट होगी.

सर्दी में पांव की त्वचा पर फंगस से निजात

कड़ाके की ठंड में मोटे या ऊनी मोजा पहनने की वजह से ज्यादातर लोगों के पांव में फंगस हो जाता है. पांव की त्वचा पर फंगस बनने के नतीजे में खुजली और उलझन महसूस होती है. समस्या का इलाज विक्स वेपोरब है. लगातार एक हफ्ता तक सोने से पहले विक्स की थोड़ी मात्रा पांव और पांव के नाखुनों पर हाथों से मला जाए तो बहुत जल्द फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

प्याज की चाय से खांसी, नजला, जुकाम का बेहतरीन इलाज, जानिए कैसे छिलके से भी बना सकते हैं ड्रिंक्स

कंगना रनौत और बहन रंगोली को एक और झटका, बांद्रा कोर्ट के बाद अब अंधेरी कोर्ट ने दिए जांच के आदेश



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close