Turmeric Benefits: The Use Of Turmeric Gives The Body Many Benefits, Along With Weight Loss, The Skin Also Remains Shiny


सब्जी का रंग और जायका बढ़ाने के लिए ही हल्दी का इस्तेमाल नहीं होता  है बल्कि हल्दी का औषधीय इतिहास भी रहा है. विज्ञान भी हल्दी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को मानता है. भारत की गोल्डन स्पाइस के तौर पर जानी जाने वाली हल्दी अपने एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुणों के लिए भी जानी जाती है. कई अध्ययन बताते हैं कि हल्दी शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी अच्छी होती है, बशर्ते आप इसका नियमित रूप से सेवन करें. यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आप इस मसाले को अपने दैनिक भोजन में शामिल करते हैं तो उससे क्या लाभ मिलते हैं.

तेजी से फैट बर्न करती है हल्दी

वे सभी लोग जो अपनी कमर के आस-पास जमा चर्बी को घटना चाहते हैं उनकी समस्या का हल हल्दी है. इस मसाले में जो सबसे सक्रिय कम्पाउंड होता है वह करक्यूमिन. करक्यूमिन शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) को कम करता है. इसके अलावा यह शरीर पर जमा हुए फैट को तेजी से बर्न करता है.

कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रखता है

बुजुर्गों में उच्च कोलेस्ट्रॉल एक आम समस्या होती है. यह एक गंभीर स्थिति है क्योंकि यह दिल के दौरे जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकती है. लेकिन हल्दी के नियमित सेवन से हृदय संबंधी समस्याओं और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम में राहत मिलती है.

उबाऊ मूड को अच्छा बना देती है

हल्दी बोरिंग दिन को भी अच्छा बना सकती है. अध्ययन बताते हैं कि अगर कोई डिप्रेशन की समस्या से पीड़ित है उसे हल्दी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. हल्दी न केवल डिप्रेशन के लक्षण को कम करती है बल्कि उबासी भरे मूड को भी खुशनुमा बना देती है.

ब्लड शुगर लेवल को नार्मल रखती है

हल्दी शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को भी नार्मल कर देती है. जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन एंड इंटरमीडियरी मेटाबोलिज्म जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि हल्दी हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में काम कर सकती है जो टाइप-2 डायबीटिज से पीड़ित लोगों की ब्लड ग्लूकोज़ को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण हैं. इसके अलावा डायबीटिज के कारण होने वाली अन्य समस्याओं से भी हल्दी निजात दिलाती है.

स्किन प्राब्लम को दूर करती है हल्दी

एक्जिमा, मुंहासे या सोरायसिस होने पर, हर दिन हल्दी का इस्तेमाल करने से त्वचा की विभिन्न समस्याएं दूर हो जाती है. हल्दी में एंटी-इंफलामेटरी, एंटीमाइक्रोबाइल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं और त्वचा को कोमल और साफ बनाते हैं.

हल्दी के सेवन में बरतें सावधानी

खाने में हल्दी का इस्तेमाल हमेशा सुरक्षित रहता है. यह समस्या तब खड़ी कर सकता है जब आप इस स्प्लीमेंट को बिना एक्सपर्ट की राय के लेते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कम्पाउंड टाइप-2 डायबीटिज, किडनी रोगों के मरीजों के लिए और गर्भावस्था व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें

वायु प्रदूषण में भी खुद को रख सकते हैं सुरक्षित, क्या आप जानना चाहते हैं कुछ खास टिप्स?



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close