Which Form Should Be Done To Keep The Heart Healthy, Read In Detail Here


आज के दौर में हर बीमारी का इलाज योग है. योग के माध्यम से हम ह्रदय को भी स्वस्थ रख सकते हैं. कई आसनों को मिलाकर योग बना है. जिसमें सांस लेने की तकनीक से लेकर मेडिटेशन तक शामिल हैं. योग के माध्यम से हम ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, योग हमारे हार्ट-रेट को बेहतर बनाता है. योग तनाव और प्रेशर को खत्म करने में भी मदद करता है, जो दिल के लिए भी अच्छा होता है.

इन योगों से अपने ह्रदय को रखें स्वस्थ 

वीरभद्रासन करते समय एक पैर को आगे रखें. वहीं, दूसरे पैर को पीछे की तरफ ले जाएं. इसे करते समय दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और उसे एक दूसरे से जोड़ें. उसके बाद दोनों दोनों हाथों को सामने की ओर लाएं और पीछे के पैर को और पीछे थोड़ा फैलाएं. इसके बाद आप इस आसान को आसानी से कर सकते हैं.

सेतु बंधासन इस योग को करते समय आपको आपने शरीर पर ध्यान देने की ज़रुरत होगी. इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, इसके बाद दोनों हाथों को अपनी लंबाई के अनुसार फैलाएं. उसके बाद अपने घुटनों को मोड़ते हुए कमर को ऊपर उठाएं. थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें, फि धीरे-धीरे पहले की अवस्था में वापस आ जाएं. बार-बार इस आसन को करने से आपकी कमर, पेट और जांघ स्वस्थ रहेंगे. इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा.

त्रिकोनासन इस योग को करते समय दोनों पैरों को फैलाएं. उसके बाद दांए पैर को बाहर की ओर फैलाएं और बांए हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं. उसके बाद कमर को दाईं ओर मोड़ें. इसी दशा में रहते हुए अपनी दाईं हाथेली को जमीन से सटाएं और साथ ही साथ बांए हाथ को ऊपर की तरफ और फैलाएं. इसके लगातार करते रहने से आप स्वस्थ रहेंगे.

ये भी पढ़ें:-

Health Tips: जानिए, क्या है बच्चों को चॉकलेट खिलाने की सही उम्र , क्या हैं इसके नुकसान और फायदे

Health Tips: चाय या कॉफी के बिना आपकी भी नींद नहीं खुलती तो हो जाएं सावधान, सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close