Winter Fruits: Why Do Need To Have This Immunity Boosting Fruits Against Pandemic And Cold


Winter fruits: पहले महामारी और अब सर्दी का मौसम! दोनों के चलते आपको शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने की अहमियत बढ़ जाती है. कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ इम्यूनिटी से रक्षा मिलती है और मौसम बदलने के साथ आपको अपनी इम्यूनिटी सुनिश्चित करने की जरूरत होती है क्योंकि सर्दी के मौसम में वायरल और संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी आती है. इसलिए, फल से बढ़िया इम्यूनिटी बढ़ाने का विकल्प नहीं हो सकता. सर्दी के फलों का सेवन अब आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए.

संतरा

सर्दी में संतरे के फायदों का महत्व जाहिर है. कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर संतरे का नियमित सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ये त्वचा के नुकसान को रोकता है, कोलेस्ट्रोल लेवल की मात्रा को कम करता है और वजन कम करने में मदद करता है.

अनार

रक्त लाल क्रिस्टल के आकार का मणिका कौन पसंद नहीं करता है? ये न सिर्फ रंग-बिरंगा होता है बल्कि स्वादिष्ट भी होता है. ये उत्कृष्ट रक्त पतला करनेवाला फल ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए आवश्यक हो जाता है. अनार फ्री रेडिकल्स से शरीर को मुक्त करता है और कहा जाता है कि दिल की बीमारी से लड़ने के अलावा प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाता है.

सीताफल

सीताफल को ‘शरीफा’ और ‘कस्टर्ड एप्पल’ के नाम से भी जाना जाता है. सीताफल आपको सिर्फ सर्दी के मौसम में ही मिल सकता है. स्वाद में श्रेष्ठ मीठा ये इम्यूनिटी बढ़ानेवाला हैरतअंगेज फल है. इसके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है और ब्लड शुगर नियंत्रित करने के अलावा मुंहासो का भी इलाज करता है.

अमरूद

मीठा और मजेदार अमरूद सर्दी के मौसम में हर किसी का पसंदीदा होता है. उसका सुगंध और अलग स्वाद और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाता है. अमरूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा होता है. ये शरीर में खतरनाक मुक्त कण गतिविधि के खिलाफ लड़ता है. अमरूद में फाइबर की मौजूदगी पाचन और ब्लड शुगर लेवल के लिए भी उत्कृष्ट है.

मौसमी

नींबू प्रजाति का मौसमी भी विटामिन सी से भरपूर फल होता है. नांरगी के बराबर आकार का फल मौसमी मीठा नींबू भी कहलाता है. सर्दी के दौरान जूस की शक्ल में मौसमी का सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा, स्वास्थ्य की समृद्ध खुराक के तौर पर मौसमी को गाजर और चुकंदर के साथ मिक्स करना मुफीद रहेगा.

क्या सर्दी होती है डेंगू के लिए अनुकूल, जानिए कभी-कभी क्यों होता है खतरनाक और क्या हैं लक्ष्ण?

In Pics: अभिषेक बच्चन ने शेयर की पत्नी ऐश्वर्या के 46वें बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीर, कैप्शन ने जीता दिल



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close