अंगूर के जूस के साथ कभी न लें दवा, हो जाएगी यह मुश्किल

    0
    187
    अंगूर के जूस के साथ कभी न लें दवा, हो जाएगी यह मुश्किल

    नई दिल्लीः अधिकतर लोग दवाई खाने के लिए जूस का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि ऐसा करने वालों को सावधान रहना चाहिए. क्योंकि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. सभी फलों के जूस के साथ दवा  नहीं लेना चाहिए. अगर आपकी ऐसी आदत हैं तो इसे फौरन बदल दें. कभी-कभी जूस के साथ दवा लेने पर इसका असर कम हो जाता है.

    बताया जाता है कि जूस के साथ दवा लेने पर कभी-कभी इससे एलर्जी भी हो सकती है. ऐसे में अंगूर, संतरा और कभी-कभी सेब का जूस के साथ दवा लेना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

    बताया जाता है कि अंगूर का रस रक्तधारा में जानेवाली दवाओं की मात्रा को कम कर देता है. इसलिए रक्तचाप और दिल की धड़कन की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को अंगूर का जूस न पीने की चेतावनी दी जाती है.

    एक शोध में बताया गया है कि संतरे, सेब और अंगर का जूस कैंसर की दवाओं के अलावा एंटी बायोटिक्स का असर भी कम कर देता है. शोध में अंगूर के रस के साथ दवा लेने पर देखा गया कि केवल आधी दवा ही शरीर में जा सकी. जूस दवा को सोखने की क्षमता को कम कर देते हैं.

    दवा को अधिक पानी यानी कि एक ग्लास पानी के साथ लें. पानी के साथ दवा लेना सबसे सुरक्षित हैं. थोड़ा पानी के साथ दवा लेने से यह शरीर में ठीक से नहीं घुलते हैं. लेकिन अधिक पानी के साथ लेने से यह आसानी से घुल जाते है. ठंडे पानी के साथ भी दवा लेने से परहेज करना चाहिए.

     

     

    source : zeenews

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0